जयपुर। बिपरजॉय तूफान का असर गुजरात के साथ ही राजस्थान और दिल्ली एनसीआर तक नजर आने लगा है। राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में कई जगह झमाझम बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने पूरे राजस्थान में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो आज बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर और जोधपुर समेत आसपास के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश और तूफान की आशंकाएं हैं।

बाड़मेर में भारी बारिश, निचले इलाकों में भरा पानी
बिपरजॉय तूफान शुक्रवार को राजस्थान पहुंच गया है। बाड़मेर में भारी बारिश हुई। निचले इलाकों में पानी भर गया। जालोर में भी रेड अलर्ट है और यहां तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। जालोर में शुक्रवार सुबह तक 69MM बारिश दर्ज की गई है। इधर, जैसलमेर में भी आंधी-बारिश जारी है। बाड़मेर और सिरोही में तेज हवाओं की वजह से पेड़ और पोल गिर गए हैं।

सिरोही में 61KM की स्पीड से चली हवा
इसका असर देर शाम जालोर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और पाली बेल्ट में देखने को मिला। सिरोही में शाम 61KM स्पीड से तेज हवाएं चली। वहीं, बाड़मेर जिले में 55, जालोर में 46 और जोधपुर में 58KM प्रतिघंटा की स्पीड से हवा चली। सिरोही के माउंट आबू में सभी प्राइवेट स्कूलों में दो दिन की छुट्‌टी कर दी है।

12 किलोमीटर की स्पीड से आगे बढ़ रहा तूफान
गुजरात तट से टकराने के बाद तूफान की स्पीड बहुत कम हो गई है। अब यह 12KM प्रतिघंटा की स्पीड से आगे बढ़ रहा है। साइक्लोनिक स्ट्रॉर्म से डीप डिप्रेशन में बदलने के बाद इसकी इंटेंसिटी भी लगातार कम हो रही है। देर शाम या रात तक यह डिप्रेशन के रूप में और कमजोर हो जाएगा।

पांच जिलों में रेड अलर्ट, 13 में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने तूफान के चलते शुक्रवार और शनिवार को मिलाकर राजस्थान के 5 जिलों में बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, जबकि 13 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान राजस्थान में 200 MM यानी 8 इंच या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में तूफान 16, 17 और 18 जून को एक्टिव रहेगा।

परीक्षाएं स्थगित, दो दिन के लिए ट्रेन रद्द
मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी और मध्य भाग में तूफान का सबसे ज्यादा खतरा है। जोधपुर यूनिवर्सिटी ने तूफान के असर वाले इलाकों में 16 और 17 जून को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 17 से 19 जून को हाेने वाले स्टेट ओपन के एग्जाम भी स्थगित कर दिए हैं। रेलवे ने बाड़मेर-जोधपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को दो दिन नहीं चलाने का फैसला किया है।

जोधपुर में कोचिंग, जिम, पर्यटन स्थल दो दिन बंद
जोधपुर कलेक्टर और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष हिमांशु गुप्ता ने 16 और 17 को जोधपुर के सभी शैक्षणिक संस्थाओं, कोचिंग, जिम, पर्यटन स्थल और समर कैंप को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि बिपरजॉय के कारण तेज आंधी के साथ अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट है।

जोधपुर संभाग में 1700 जवान तैयार
एसडीआरएफ के ऑपरेशन इंचार्ज लोकेश सोनवाल ने बताया कि जोधपुर संभाग में 1700 आपदा मित्र मौजूद हैं, जिन्हें भारत सरकार की आपदा मित्र योजना के तहत ट्रेनिंग देकर सर्टिफाइड किया था। उन सभी आपदा मित्रों को अलर्ट कर दिया गया है। किसी भी तरह की आपदा में लोगों का जीवन बचाने के लिए हमेशा स्वयंसेवक के रूप में तैयार रहते हैं। इस बार भी हमने उन सभी आपदा मित्रों को अलर्ट मोड पर रखा है। कहां कितने आप दाम मित्र जोधपुर में 500 पाली में 300 जालौर में 300 बाड़मेर में 300 लोगों को ट्रेन किया गया है। प्रदेश भर में 4700 आपदा मित्रों को तैयार किया गया है।

महंगाई राहत शिविर स्थगित
बिपरजॉय का असर जयपुर में भी पड़ने की आशंका है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जिले में लगने वाले तमाम महंगाई राहत शिविर को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही प्रशासन ने आमजन से संभावित तूफान से सतर्क एवं सुरक्षित रहने और किसी भी आपात स्थिति में कंट्रोल रूम में सूचना देने की अपील की है।

आपदा प्रबंधन के लिया बनाया गया कंट्रोल रुम
उदयपुर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि ऐसे लोग जो जर्जर भवन, कच्चे और टिनशेड के मकान में रह रहे हैं, जिनके गिरने की सम्भावना हो तो उनमें रह रहे लोगों को नजदीकी राजकीय भवन या राजकीय स्कूल में अस्थाई रूप से 16 और 17 जून के लिए शिफ्ट कर रहे है। आपदा प्रबंधन हेतु जिला स्तर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। जिसके दूरभाष नम्बर 0294-2414620 रहेगा। समस्त उपखण्ड मुख्यालयों पर भी इसी तरह का कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा।

सभी अधिकारियों की छुट्टियां हुईं रद्द
जिला प्रशासन ने जिले के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। वहीं, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा लगातार चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों को 24 घंटे अलर्ट रहने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

सावधानी बरतें
विभाग ने पाली, जोधपुर, बाड़मेर, सिरोही और जालोर में प्रशासन ने तेज आंधी-तूफान और बारिश के दौरान लोगों से घरों के अंदर रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि बारिश के चलते बड़े पेड़ों के नीचे खड़े ना हो, दीवरों के दूर रहे, खंभों के पास खड़ें ना हो, पशुओं के पेड़ों के नीचे ना बांधें, घर में बिजली उपकरणों से दूरी बनाएं।