बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर बीकानेर पहुंचे। उन्होंने सुबह अपने आवास पर आमजन से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में मुख्यमंत्री द्वारा बजट में बीकानेर को अनेक सौगातें ही हैं। इस बार भी 10 फरवरी को अगले वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बजट भी जिले के लिए ऐतिहासिक साबित होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा और निशुल्क दवा एवं जांच योजनाएं पूरे देश के लिए नजीर हैं। इन योजनाओं ने निरोगी राजस्थान की परिकल्पना को साकार किया है। आज गरीब परिवार को भी दस लाख रुपए तक के इलाज के लिए किसी की ओर देखना नहीं पड़ता। दुर्भाग्यवश किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर भी परिवार को पांच लाख रुपए तक का लाभ चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के माध्यम से दिया जा रहा है।

उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक वंचित परिवार इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में जरूरतमंद परिवारों को 100 दिन का गारंटीशुदा रोजगार देने के लिए मनरेगा की तर्ज पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना संचालित करने वाला राजस्थान, देश का पहला राज्य है। आमजन इस योजना का लाभ भी उठाएं। इस दौरान आमजन ने शिक्षा मंत्री के समक्ष पानी, बिजली और सड़क से जुड़ी समस्याएं रखी। जिनके समाधान के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।