भरतपुर 21 नवम्बर। भरतपुर विधान सभा क्षेत्र से कांग्रेस समर्थित राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार डॉ. सुभाष गर्ग के समर्थन में मंगलवार विधानसभा क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों व शहर की कई बस्तियों में जनसम्पर्क कर भरतपुर के विकास के लिये वोट मांगे और मतदाताओं से आग्रह किया कि इस बार का चुनाव विकास को लेकर लडा जा रहा है
डॉ. गर्ग ने नगला हींस, नगला कासौटा, बछामदी, नगला केसरिया, रूंध इकरन, नगला गोपाल, बरसो, आराजी सलगा, जाटौली घना, मुरवारा, नगला माली सहित शहर की बावरिया बस्ती, सब्जी मण्डी कुम्हेर गेट, अड्डा कॉलोनी, नमक कटरा, रणजीत नगर, मुखर्जी नगर व मौहल्ला गोपालगढ में जनसम्पर्क किया। जहां मतदाताओं ने उनका माल्यार्पण कर व साफा पहनाकर भव्य स्वागत किया और कहा कि भरतपुर के विकास को अनवरत रखने के लिये राष्ट्रीय लोकदल को मत देकर उन्हें विजयी बनायेगे। मतदाताओं ने यह भी विश्वास दिलाया कि इस इस बार पिछले चुनाव के मुकाबले करीब दुगने मतों से विजय दिलायेंगे। डॉ. गर्ग अधिकांश गांवों व मौहल्लों में घर घर जाकर पार्टी के पक्ष में मतदान करने का आग्रह करने पहुंचे तो मतदाताओं ने भी उनका माल्यार्पण कर विश्वास दिलाया कि वे उन्हें रिकॉर्ड मतों से विजयी बनाकर विधानसभा में भेंजेगे।
डॉ. गर्ग ने बछामदी गांव में आयोजित जनसम्पर्क कार्यक्रम में कहा कि 5 वर्षों के दौरान इतने विकास के कार्य कराये गये हैं जो पिछले 15 वर्षों में नहीं हुये। उन्होंने बताया कि गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य भवन निर्माण के अलावा सडक निर्माण के उल्लेखनीय कार्य कराये हैं। उन्होंने कहा कि भरतपुर को मेडीकल, एज्युकेशन एवं ट्यूरिस्ट हब बनाने के लिये निरन्तर प्रयास किये जा रहा हैं। मेडीकल व एज्युकेशन हब बनाने की दृष्टि से भरतपुर में शैक्षिक एवं तकनीकी संस्थान खोले गये हैं और आगामी वर्ष भरतपुर में विश्वविद्यालय भी स्वीकृत कराकर शुरु करा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि भरतपुर को एनसीआर व टीटीजेड से हटाने के लिये केन्द्र सरकार से आग्रह किया लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। इनके हटने के बाद भरतपुर में विकास नये कार्यों का सूत्रपात शुरु हो जायेगा।
इसी प्रकार डॉ. गर्ग ने अन्य गांवों में आयोजित समारोह में अनुसूचित जाति परिवारों के लोगों से आग्रह किया कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने विकास के लिये शिक्षा का जो रास्ता बताया था जिसे केन्द्र सरकार एससी वर्ग को मिलने वाली सुविधाओं से वंचित करने जा रही है। विशेष रूप से सरकारी सेवाओं में जो आरक्षण मिलता था किन्तु सरकार सरकारी संस्थानों का निजीकरण कर रही है। जिसकी वजह से आरक्षण एक प्रकार से समाप्त हो जायेगा। उन्होंने रूंध इकरन गांव में गायों की समस्याओं के सम्बन्ध में कहा कि नई गौशाला के लिये करीब डेढ करोड रुपये स्वीकृत करा दिये हैं और मृत गायों के अन्तिम संस्कार का स्थल भी बदलवा दिया जायेगा।
जनसम्पर्क में डॉ. गर्ग के साथ मोहन सिंह चाचा, ईश्वर सिंह, किशन सिंह, बच्चूसिंह सोलंकी, बदले फुरवारा, कुक्कु बरेला, सुरेश मदेरणा, विनोद गुप्ता, सेवर ब्लॉक अध्यक्ष दीनदयाल जाटव, शेरसिंह चौधरी, राधेश्याम मडरपुर, बबलू खैमरा, जीवनलाल शर्मा, राजाराम, दीपचन्द, भगवान सिंह बछामदी, सरपंच राजाराम, महेश जिरौली, प्रमोद खैमरा, तुहीराम, मुरारीलाल, श्यामा पहलवान, सात्यकी देशवाल, रनधीर सरपंच सहित क्षेत्र एवं आस-पास गांवों के भारी संख्या में लोग थे।
REPORTER- ASHISH VERMA