दिनांक 10 मई 2023, बीकानेर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध राजकीय ट्रॉमा सेंटर में बुधवार सुबह प्रदेश की दूसरी व संभाग की पहली स्वचलित डिजिटल एक्स रे मशीन का उद्गाटन प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉक्टर गुंजन सोनी के कर कमलों से संपन्न हुआ।

मशीन की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान प्राचार्य डॉ. सोनी ने शहर के गणमान्य पत्रकारों को जानकारी देते बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा पीबीएम अस्पताल में प्रतिदिन बढ़ते हुए  मरीजों के हितों को देखते हुए इस आधुनिक मशीन के लिए बजट उपलब्ध करवाया गया है जिसे टेण्डर प्रक्रिया द्वारा ट्रॉमा सेंटर में स्थापित किया गया है। इस मशीन से प्रतिदिन 300 से अधिक एक्सरे किया जा सकेगा जिससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी, साथ ही इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर  के माध्यम से उत्कृष्ट क्वालिटी के एक्स रे निकाले जा सकेगें।

यह मशीन यूएस-एफडीए से प्रमाणित है व पूर्णतः रेडियेएशन एक्सपोजर से सुरक्षित है। रेडियोडाग्नोसिस विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर रिद्धिमा गुप्ता ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि  इस डूअल डिटेक्टर मशीन से संपूर्ण शरीर का सिंगल एक्सरे सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जा सकता है जिससे रोग का निदान और अधिक विश्वसनीयता सें संभव होगा। पीबीएम अधीक्षक डॉक्टर पीके सैनी ने कहा कि संपूर्ण मशीन को सिंगल कंप्यूटर से ऑपरेट किया जा सकता है तथा मशीन की समस्त गतिविधियां एक कंट्रोल रूम से ऑपरेट होगी जिससे रेडियोग्राफर पर रेडियेशन एक्सपोर कम होगा।

इस अवसर पर डॉक्टर अजय श्रीवास्तव, प्रभारी ट्रॉमा सेंटर डॉ. बीएल खजोटीया, सीएमओ ट्रॉमा सेंटर डॉक्टर एलके कपिल, डॉक्टर संजीव बुरी, डॉक्टर सचिन बांठिया एवं नर्सिंग स्टाफ सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।