भरतपुर. तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को सेवर पंचायत समिति क्षेत्र के बछामदी गॉव में 1 करोड 52 लाख रूपये की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास किया जहॉ उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि आगामी सितम्बर माह तक भवन निर्माण का कार्य होने के बाद चिकित्सा सेवाऐं मिलना प्रारम्भ हो जायेगा जिससे सामान्य रोगियों को भरतपुर अथवा अन्य चिकित्सालयों में इलाज के लिये नहीं जाना पडेगा।

शिलान्यास समारोह में डॉ. गर्ग ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे अपनी जाति व धर्म से उठकर क्षेत्र के विकास में भागीदार बनें जिससे विकास को और अधिक गति मिल सके। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में 12 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले गये हैं जिससे प्रत्येक दो पंचायतों के बीच एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बन गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी अपना पंजीयन आवश्यक रूप से करायें । उन्होंने बताया कि अब तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 8 लाख रूपये से कम वार्षिक आय वर्ग के परिवारों का पंजीयन निशुल्क कर दिया है। उन्होंने बताया कि भरतपुर शहर में भी अतिआधुनिक चिकित्सा सेवा मुहैया कराने के लिये नये भवन का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें सुपर स्पेशियलिटी सेवाऐं उपलब्ध होंगी जिससे रोगियों को जयपुर अथवा अन्य शहरों में इलाज के लिये नहीं जाना पडेगा।

डॉ. गर्ग ने कहा कि उनकी प्राथमिकता क्षेत्र में पेयजल, विद्युत सप्लाई, चिकित्सा , शिक्षा एवं सडकों के निर्माण पर रही है इसी दृष्टि से इन सभी कार्यों को गति प्रदान कर समय पर विकास कार्याें को पूर्ण कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भरतपुर को एजूकेशन हब बनाने के लिये सात और नये महाविद्यालय स्वीकृत कराये गये हैं जिनमें प्रमुख रूप से आयुर्वेद एवं योग व प्राकृतिक चिकित्सा, कृषि , पशुपालन , होम्योपैथी, आयुष नर्सिंग व मेडिकल नर्सिंग महाविद्यालय शामिल हैं इसके अलावा भरतपुर में यूनानी चिकित्सा पर आधारित रीजनल सेंटर भी खोला जा रहा है।

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि क्षेत्र में सभी सडकों का कार्य आगामी मई माह तक पूरा करा दिया जायेगा। इसके अलावा आगरा-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को मथुरा रोड से जोडने के लिये बनाये जाने वाले बाईपास की डीपीआर तैयार कराई जा रही है।

समारोह में मूलचन्द आर्य ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि पिछले करीब चार वर्षों में रिकॉर्ड विकास के कार्य हुये हैं। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे क्षेत्र में चलाये जा रहे विकास कार्योंं में सहयोग करें और विकास का सकारात्मक माहौल भी बनायें। प्रारम्भ में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह ने बताया कि गॉव में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक चिकित्सा अधिकारी के अलावा पर्याप्त संख्या मंे पैरामेडिकल स्टाफ लगाया जायेगा जिसमें 567 प्रकार की दवाईयां व 15 प्रकार की जॉचें निशुल्क होेंगी इसके अलावा टीकाकरण व बीमार रोगियों की भर्ती की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी।

कार्यक्रम में प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल, सरपंच मानसिंह चिकसाना, वीरेन्द्र फुलवारा, गिरधारी बरसो, मनोज उॅदरा, बन्टू बझेरा, रणधीर सिंह जाटोली रथभान, बच्चूसिंह बराखुर, मोहन सिंह ठेई, बच्चू मडरपुर, पंचायत समिति सदस्य शेरसिंह, ब्लॉक अध्यक्ष दीनदयाल जाटव , रनवीर सिंह नगला हींस, मेहराम सिंह बछामदी, ईश्वर सिंह बछामदी, मोहन सिंह नगला गोपाल, कुक्कू बरेला, सहित ग्रामीण एवं पंचायत राज संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

REPORTER- ASHISH VERMA