भरतपुर 25 अप्रैल माधुरी ब्रज वारिस सेवा सदन अपना घर में नवनिर्मित कैफेटेरिया, शॉपिंग सेन्टर, थियेटर, लाइब्रेरी व बालिका सदन का हुआ लोकार्पण तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग एवं रोहतक के महा मण्डलेश्वर परमानन्द महाराज ने किया।

कार्यक्रम में सांसद रंजीता कोली, नगर निगम के पूर्व सभापति शिवसिंह भोंट, प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल,अतिरिक्त जिला कलक्टर रतन कुमार, आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामस्वरूप अग्रवाल, भरतपुर आश्रम की अध्यक्ष सुश्री बबीता गुलाटी, सुनील चतुर्वेदी, मोहनलाल अग्रवाल एवं विभिन्न राज्यों से आये भामाशाह और शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सेवा ही धर्म, सेवा ही कर्म व सेवा ही जीवन के सिद्वांत पर चलने का आव्हान करते हुये कहा कि निरश्रित एवं असहाय लोगों की सेवा करना ईश्वर सेवा के समान है। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोगों के पास पर्याप्त मात्रा में धन तो है किन्तु उसका वे सदुपयोग करना नहीं जानते ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी देश के इस प्रख्यात आश्रम का अवलोकन करने की इच्छा रखते हैं किन्तु समय अभाव के कारण वे अवलोकन के लिये नहीं आ पा रहे है। उन्होंने आश्रम में बनाये गये स्प्रचुअल पार्क की प्रशंसा करते हुये कहा कि ऐसे पार्क में सभी धर्मों के लोग अपने धर्म के अनुसार प्रार्थना कर सकते हैं ऐसे पार्क की पूरी दुनियां को आवश्यकता है ताकि मानव मानव के बीच धर्म के आधार बढ रही दूरी कम हो सके और आपसी प्रेम व भाईचारा कायम रह सके। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि प्रशासनिक अधिकारियों को दस दिवसीय प्रशिक्षण इस आश्रम कराया जाये ताकि उनमें पीडित मानव की सेवा का भाव जाग्रत हो सके।

प्रारम्भ में अपना घर आश्रम के संस्थापक डॉ. बीएम भारद्वाज ने बताया कि आश्रम की नेपाल सहित देश में 57 शाखाऐं संचालित हैं जिसमें से भरतपुर आश्रम में 4500 निराश्रित व असहाय लोग रह रहे हैं। आवासीय लोगों में करीब 25 हजार को पुर्नवास कराया जा चुका है आश्रमों में प्रतिदिन 25 लाख रूपये का सेवा व आवासीय कार्यों पर व्यय हो रहा है। भरतपुर आश्रम पर प्रतिदिन 10 लाख रूपये का खर्चा होता है आवासीयों में से करीब 90 प्रतिशत बीमार एवं असहाय है। उन्होंने बताया कि यह सब भामाशाहों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। इस अवसर पर भरतपुर आश्रम की अध्यक्ष सुश्री बबीता गुलाटी, राष्ट्रीय अध्यक्ष रामस्वरूप अग्रवाल एवं संरक्षक वीरपाल सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

संवाददाता- आशीष वर्मा