जयपुर के जगतपुरा स्थित एक निजी अस्पताल के निदेशक एवं वरिष्ठ आर्थोपेडिक विशेषज्ञ डॉ. सौरभ माथुर का बैडमिंटन खेलते समय दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। पिछले सात दिनों में जयपुर में एक और डॉक्टर की खेलते समय अटैक से मौत हो गई है। इससे पहले सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के खेल मैदान में क्रिकेट खेलते समय डॉ. अरुण गर्ग की मौत हो गई थी।

डॉ. माथुर शुक्रवार की सुबह हमेशा की तरह बैडमिंटन खेलने के लिए जगतपुरा स्थित एक निजी अकादमी में गए थे। सीने में दर्द हुआ तो उन्होंने वहां मौजूद अन्य लोगों को इस बारे में बताया। लोग उन को पास के अस्पताल ले गए। उन्हें सीपीआर दिया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका। डॉ. माथुर ने राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल और जयपुर डॉक्टर्स वेलफेयर सोसाइटी द्वारा चलाए जा रहे स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में भी सेवाएं देते थे।

जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. दीपक माहेश्वरी ने बताया- हार्ट अटैक भी एक जेनेटिक समस्या है, लेकिन कोविड के बाद ये मामले कई लोगों में देखे जा रहे हैं। खून में थक्का बनना के कारण धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं।

यह अचानक तब पता चलता है, जब कोई व्यक्ति खेलता है, कूदता है, दौड़ता है, नाचता है। ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, इसलिए अक्सर जिम करते, डांस करते या खेलते समय लोगों को हार्ट अटैक आ रहा है। थ्रोम्बोसिस के कारण ब्रेन स्ट्रोक के मामले भी बढ़ रहे हैं।