भरतपुर, 25 मई। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने बुधवार को उपखण्ड रूपवास की ग्राम पंचायत मेरथा, उपखण्ड उच्चैन की ग्राम पंचायत बारहमाफी, उपखण्ड भरतपुर की ग्राम पंचायत बछामदी एवं ऊंदरा में आयोजित मंहगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान 2023 के शिविरों का निरीक्षण कर संबंधित शिविर प्रभारी को व्यवस्थाओं में सुधार के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान संभागीय आयुक्त वर्मा ने उपखण्ड रूपवास की ग्राम पंचायत मेरथा में आयोजित शिविर में अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी शिविर में संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी जाये साथ ही जिन योजनाओं में गारंटी कार्ड जारी किए गये हैं के संबंध में भी विस्तार से उपस्थित जनसमुदाय को जानकारी जावें। उन्होंने मौके पर उपस्थित अफसाना पुत्री पप्पू को सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं मिलने के आवेदन पर शिविर में उपस्थित सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक को पेंशन जारी करवाने के निर्देश दिए जिस पर तत्काल अफसाना की पेंशन जारी करवाईं गई साथ ही अफसाना पुत्री पप्पू एवं नंदकिशोर पुत्र चंद्रभान को सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा मौके पर ही सुलभ शौच कमोड उपलब्ध कराऐ गये।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मंहगाई राहत शिविरों में स्थापित होने वाली हैल्पडेस्क पर बैनर एवं फ्लैक्स लगाकर यह डिस्पले करें कि किन-किन योजनाओं में पंजीयन के लिए किस दस्तावेज की आवश्यकता है जिससे लाभार्थी को पंजीयन कराने में सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को शिविर में बैठने हेतु पर्याप्त व्यवस्था के साथ ही ठण्डे पेयजल की भी व्यवस्था शहरी क्षेत्र में ईओ नगरपालिका एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी द्वारा कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी लाभार्थी बिना मुख्यमंत्री गांरटी कार्ड के बिना वापस न लौटे साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जिस योजना में पंजीयन किया गया है उसी योजना का गांरटी कार्ड लाभार्थी को दिया जाये।

निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी रूपवास भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी गौरव सालुखे, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर देवेन्द्र सिंह परमार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जेपी चावरिया सहित जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा