बीकानेर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा जल ग्रहण विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक शनिवार को जिला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण विकास से जुड़ी सभी योजनाएं और कार्यक्रम समयबद्ध संचालित हों, संबंधित विकास अधिकारी द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जाए। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास, मुख्यमंत्री जिला नवाचार निधि सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि मॉडल चारागाह, खेल मैदान और मॉडल तालाब से संबंधित कार्य प्राथमिकता से पूर्ण किया जाएं। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे वाचनालय निर्माण के कार्यों की समीक्षा की और कहा कि उदयरमसर का वाचनालय मॉडल के रूप में स्थापित हुआ है। युवाओं को इसका भरपूर लाभ हो रहा है। उन्होंने मनरेगा के तहत प्रगतिरत कार्यों और नियोजित श्रमिकों की जानकारी ली। साथ ही कहा कि अधिक से अधिक कार्य हाथ में लिए जाएं।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना, ई-ग्राम स्वराज तथा नवीन पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों के भवन तथा अंबेडकर भवन एवं वाचनालय के निर्माण की प्रगति जानी। जिला कलेक्टर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की तथा इनके समयबद्ध निस्तारण के लिए निर्देशित किया।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के सहित विकास अधिकारी तथा अभियंता मौजूद रहे।