भरतपुर, जिला कलक्टर आलोक रंजन ने नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया।निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी को परिसर में समुचित साफ सफाई के निर्देश दिये तथा चिकित्सालय परिसर में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं विभागीय योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु फ्लैक्स एवं बैनर लगवाने के निर्देशों के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाले रोगियों एवं परिजनों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन अवश्य कराने हेतु प्रेरित भी करें।

उन्होंने चिकित्सालय परिसर में रोगियों की सुविधा के लिये सूचनात्मक बोर्ड लगाने के निर्देश दिये जिससे कि लोग अनावश्यक इधर-उधर न भटकें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सा संस्थान के समीप पुराने विद्यालय भवन की भूमि की आवश्यकता बताते हुये प्रस्ताव भिजवायें जिससे शिक्षा विभाग से उक्त भवन के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कराकर चिकित्सा सेवाओं को और अधिक सुदृढ किया जा सके तथा चिकित्सालय संस्था के लिये पार्किंग स्थल ,दवा वितरण केन्द्र एवं भण्डारण केन्द्र का निर्माण कराया जा सके।

उन्होंने इनडोर वार्डों का निरीक्षण करते हुये भर्ती प्रसूताओं से जननी सुरक्षा येाजना के तहत दिये जाने वाले लाभों के भुगतान के संबंध में जानकारी ली तथा उपस्थित नर्सिंग स्टाफ से नवजात शिशुओं के ममता कार्ड बनाकर टीकाकरण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी नगर सुरेन्द्र प्रसाद, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण सिंह, ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी सहित अन्य कार्मिक मौजूद रहे।