बीकानेर, 25 मई। आपदा प्रबंधन  एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल, राज्य वक्फ बोर्ड अध्यक्ष डॉ. खानूखान बुधवाली तथा जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलान ने गुरुवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित प्रशासन गांवों के संग और महंगाई राहत शिविरों का निरीक्षण किया।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने ग्राम पंचायत नाडा एवं तख्तपुरा में शिविर का निरीक्षण किया। उन्होंने कि शिविरों के माध्यम से प्रत्येक परिवार को लाभ मिले, यह राज्य सरकार की मंशा है। अब तक वंचित परिवार अपना पंजीकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि जिले के किसी भी स्थान पर आयोजित कैंपों में रजिस्ट्रेशन करवाकर इन योजनाओं के लाभ की गारंटी हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं आमजन के लिए वरदान साबित हुई हैं। इन योजनाओं की जानकारी प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएं। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए तथा शिविरों के स्टॉल्स का निरीक्षण किया।

वक्फ बोर्ड अध्यक्ष ने देखें शिविर

राज्य वक्फ बोर्ड अध्यक्ष डॉ. खानूखान बुधवाली भी गुरुवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे पर रहे तथा विभिन्न स्थानों पर आयोजित शिविरों का निरीक्षण किया। उन्होंने लूणकरणसर के राजपुरा हुडान और शेखसर तथा छतारगढ़ के तखतपुरा व 1 डीएलएसएम के शिविरों का निरीक्षण किया। उन्होंने कैंप में मौजूद लोगों से बातचीत के दौरान कहा कि आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए महंगाई राहत कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। यह 30 जून तक चलेंगे। इस दौरान सभी परिवार अपना पंजीकरण करवाएं, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कैंप में आने वाले लोगों को किसी परेशानी नहीं हो, इसके मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखें। लूणकरणसर क्षेत्र में पूर्व मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल तथा पूर्व प्रधान गोविंद गोदारा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहे।

जिला कलेक्टर ने भी किया निरीक्षण

उधर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सींथल एवं बेरासर में प्रशासन गांवों के संग और महंगाई राहत शिविरों का निरीक्षण किया। शिविरों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा गर्मी के हिसाब से सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी निर्धारित समय पर शिविरों में पहुंचे तथा अंतिम प्रकरण के पंजीकरण तक कार्य करें। उन्होंने अब तक के पंजीकरण कार्यों की प्रगति जानी और लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से संवाद कर व्यवस्था संबंधी फीडबैक लिया। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित बेटी जन्मोत्सव, गोद भराई तथा अन्नप्राशन कार्यक्रम में भाग लिया। उड़ान योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन भी वितरित किए।