बीकानेर, 30 मई। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविन्द राम मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार वंचित, कमजोर वर्ग के साथ महिला और युवा वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। ग्राम पंचायतों में शिक्षा-स्वास्थ्य, सड़क, पानी, बिजली जैसी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। श्री मेघवाल ने मंगलवार को बल्लर ग्राम पंचायत में 50 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि बल्लर ग्राम पंचायत में डीएमएफटी फंड से 20 लाख रुपए व्यय कर विकास कार्य करवाए गए। कार्मिकों और यहां आने वाले ग्रामीणों की सुविधा के लिए बरामदों के साथ दो कक्ष का निर्माण करवाया गया। इस कार्य पर 10 लाख रुपए व्यय हुए।

मंत्री ने कहा कि गांव में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए स्थान मिले इसके लिए डीएमएफटी फंड से 10 लाख रुपए व्यय कर लाइब्रेरी का निर्माण करवाया गया। साथ ही ग्रामीणों की सुविधा के लिए 10 लाख रुपए व्यय कर बस स्टेण्ड का निर्माण करवाया गया। उन्होंने कहा कि हर युवा को रोजगार मिले इस दिशा में सरकार का विशेष ध्यान है।

महंगाई राहत शिविर का किया निरीक्षण
श्री मेघवाल ने बल्लर और हुसंगसर में महंगाई राहत शिविर का निरीक्षण किया और आमजन से इन शिविरों का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी पात्र सरकार की इन दस योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाएं और अन्य लोगों को भी लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने आमजन से मुलाकात की और पात्र ग्रामीणों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी वितरित किए।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने अधिकारियों से शिविरों में अब तक हुए पंजीकरण की जानकारी ली और कहा कि शिविर के दौरान पात्र व्यक्तियों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दें और इन योजनाओं के भी आवेदन भी जमा करें।

इस दौरान बल्लर कैंप में खाजूवाला एसडीएम श्योराम, तहसीलदार दर्शना, नायब तहसीलदार दंतौर अनोपाराम, बीडीओं राजेंद्र जोईया, बल्लर सरपंच अजमत, सदीक पड़िहार, रामेश्वरलाल गोदारा, मकबूल बलोच, दुरसदान चारण आदि मौजूद रहे।

सुने अभाव-अभियोग, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश इससे पूर्व पूगल स्थित अपने निवास पर आपदा प्रबंधन मंत्री श्री गोविन्दराम मेघवाल ने ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुनें और सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंधी, तूफान के चलते बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है विभाग के अधिकारी विद्युत आपूर्ति बहाल करने के लिए तत्पर कार्यवाही करें।