जयपुर। राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे है। कोविड—19 को लेकर गृह विभाग की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्य के कंटेनमेंट जोन में अब राज्य सरकार लॉकडाउन की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि ऐसे इलाकों में लॉकडाउन लगाया जाएगा, जहां पर कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। जहां संक्रमण फैलने की संभावना सबसे ज्यादा है, उन गलियों को सील भी किया जा सकता है। हालांकि पूरे शहर या पूरे इलाकों को बंद करने से बचा जाएगा। इसके लिए अब संक्रमित मरीजों के घरों और गलियों को चिन्हित किया जाएगा। जहां पर लॉकडाउन लगाया जाएगा, वहां पर मेडिकल सुविधाओं के अलावा सभी सुविधाएं बंद रहेगी।

कलेक्टर ने बुलाई जिला टास्क फोर्स की मीटिंग
इसी के मद्देनजर मंगलवार को जयपुर के कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने जिला टास्क फोर्स की मीटिंग बुलाई। इसमें पुलिस कमिश्नरेट, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जिला प्रशासन के अफसरों ने विस्तार से वैक्सीनेशन और कंटेनमेंट जोन घोषित करने के अलावा इनमें लॉकडाउन को लेकर निर्णय लिया। ऐसे इलाकों को लेकर राजधानी जयपुर में सर्वे शुरू हो गया है।

ज्यादा केस आने पर बनेगा कंटेनमेंट जोन
कलेक्टर ने बताया कि जयपुर में यदि किसी क्षेत्र विशेष, किसी गली-मोहल्ले या कॉलोनी में कोरोना संक्रमण के काफी संख्या में मतलब 30 से 50 केस आ रहे हैं, तो हम उसे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर देंगे। जिस घर में पॉजिटिव आएगा, उस पर नोटिस लगाया जाएगा।

पुलिस करेगी निगरानी
कोरोना पॉजिटिव मरीजों की लिस्ट संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाने और बीट कांस्टेबल को पहुंचाई जाएगी। वहीं, कांस्टेबल 10 दिन में दो से तीन बार उस कंटेनमेंट मकान और वहां रहने वाले लोगों को चैक करेगा।