कोटा, 7 मई। श्रीनाथपुरम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रविवार को सिंथेटिक ट्रैक का लोकार्पण बेटियों की दौड़ के साथ हुआ। स्पीकर ओम बिरला की अगुवाई में जोश और उत्साह के साथ हाथों में तिरंगा लेकर दौड़ रही शहर की बालिकाओं, युवतियों और महिलाओं ने कहा कि यह नई शुरूआत है जब इतने बड़े कार्यक्रम में बेटियों को आगे रखा गया है।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से बने सिंथेटिक ट्रैक के लिए खिलाड़ियों क के साथ शहर के लोगों में विशेष क्रेज दिखाई दिया। बड़ी संख्या में लोग लोकार्पण समारोह का हिस्सा बनने पहुंचे। कई लोग अपने छोटे बच्चों का हाथ पकड़ कर ट्रैक पर दौड़ते नजर आए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि गत वर्ष 30 जुलाई को सिंथेटिक ट्रैक का शिलान्यास हुआ था। शिलान्यास के समय हमने खिलाड़ियों से वादा किया था कि तय समय से पहले खिलाड़ियों को ट्रैक मिल जाएगा। निर्धारित तिथि से ढाई माह पूर्व आज ट्रैक का लोकार्पण हुआ है। खिलाड़ी भी अब हमसे वादा करें कि वे खूब मेहनत और परिश्रम करें, इस ट्रैक पर अपना पसीना बहाएं और राष्ट्रीय ही नहीं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत कर अपने परिवार, समाज और देश का नाम रोशन करें।

अब तक टीवी पर ही देखा था ऐसा ट्रेक

आयोजन का हिस्सा बनने आए लोगों का कहना था कि इस तरह के ट्रैक अब तक टेलीविजन पर अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में ही देखे थे। इस ट्रैक को आंखों से देखना और उसका पर दौड़ना एक नया ही अनुभव है। कोटा में यदि खेल सुविधाओं में इसी तरह सुधार होता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब यहां से भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी सामने आएंगे।

खिलाड़ी खुश, स्पीड और मैडल दोनों बढ़ेंगे

कोटा, 7 मई। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से मिले सिंथेटिक ट्रैक पाकर खिलाड़ी बहुत खुश हैं। रविवार को ट्रैक के लोकार्पण के अवसर पर उनकी आंखों में उमंग और उल्लास के साथ चमक साफ नजर आ रही थी। खिलाड़ियों ने कहा कि वह मिट्टी के ट्रेक पर प्रेक्टिस करते थे, लेकिन जब प्रतियोगिता में जाते तो वहां सिंथेटिक ट्रेक मिलता। ऐसे में हमारा प्रदर्शन उन खिलाड़ियों से कम रह जाता जो सिंथेटिक ट्रैक पर दौड़ते हुए यहां पहुंचे हैं। लेकिन अब हम भी सिंथेटिक ट्रैक पर अभ्यास करेंगे। इससे हमारी स्पीड और मैडल दोनों बढ़ना तय है। खिलाड़ियों को तैयार करने वाले प्रशिक्षकों का भी कहना था कि इस सिंथेटिक पर साल भर प्रेक्टिस हो सकेगी, चोट लगने का भी डर नहीं के बराबर रहेगा।

मिट्टी के ट्रैक पर जो स्पीड बनती थी उससे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं जीतना कठिन है। सिंथेटिक ट्रैक पर तैयारी से मैडल की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। हरमन कौर, राष्ट्रीय एथलीट बरसात के दौरान ट्रैक पर कीचड़ हो जाने के प्रेक्टिस बंद हो जाती थी। सिंथेटिक कोर्ट पर बरसात को कोई प्रभाव पड़ता। इससे साल भर प्रेक्टिस करने का मौका मिलेगा। मनीष नायक, राष्ट्रीय एथलीट खिलाड़ियों को ट्रेक से बहुत फायदा मिलेगा। अब निश्चित तौर पर कोटा के खिलाड़ी बेहतर भी बनेंगे और राष्ट्रीय स्तर पर मैडल भी अधिक जीत पाएंगे। तरूण शर्मा, कोच कोटा के खिलाड़ियों को अब जैसा ट्रैक स्थानीय सतर पर मिल रहा है, वैसा ही राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ेगा। आने वाले सालों में कई एथलीट अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पहुंचेंगे। अजीज पठान, जिला खेल अधिकारी

देशभक्ति गीतों ने भरा जोश

सिंथेटिक ट्रैक के लोकार्पण समारोह के दौरान देशभक्ति गीतों ने भी वहां मौजूद खिलाड़ियों और लोगों में जोश भर दिया। देशभक्ति गीतों पर आधारित विशेष प्रस्तुतियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं। पूरे कार्यक्रम में भारत माता की जयकार के नारे भी गूंजते रहे।

मयंक और हरमन रहे दौड़ में अव्वल

सिंथेटिक ट्रैक के लोकार्पण के बाद विशेष आकर्षण के तौर पर पुरूष वर्ग में 1500 मीटर और बालिका वर्ग में 800 मीटर की दौड़ आयोजित की गई। पुरूष वर्ग में जहां धावकों को ट्रेक के पौने चार चक्कर लगाने थे, वहीं बालिका वर्ग में यह दौड़ दो चक्कर की रही। दौड़ के दौरान पूरे समय ट्रैक के पास खडे होकर लोगों ने धावकों का उत्साह बढ़ाया। दौड़ में पुरूष वर्ग में मयंक मवई प्रथम, पिंटू द्वितीय तथा संजू गुर्जर तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार बालिका वर्ग में हरमन कौर प्रथम, अलिशा खान द्वितीय तथा निकिता मीणा तीसरे स्थान पर रहीं।