जयपुर। राजस्थान में इससे कुछ दिनों से लगातार मौसम में बदलाव के चलते लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली है। बीते कुछ दिनों से धूल भरी हवाओं के साथ हल्की बारिश ने करीब एक दर्जन जिलों में लोगों को गर्मी और उमस से राहत दी है लेकिन आने वाले दिनों में चक्रवाती तूफान तौक्ते प्रदेश के लोगों को परेशान करता हुआ नजर आएगा। इससे दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवायें चलेंगी।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर थंडरस्टॉर्म व तेज हवाओं (40-50 किमी प्रतिघंटे) के साथ कहीं कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकि जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव से शनिवार को प्रदेश में केवल छुटपुट थंडर एक्टिविट उत्तर पश्चिमी राजस्थान में हो सकती है। शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।

24 घंटों में तीव्र होगा चक्रवाती तूफान
मौसम केंद्र जयपुर निदेशक आरएन शर्मा ने बताया कि अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित होने तथा उत्तर उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ कर 18 मई को गुजरात तट की तरफ पहुंचने की संभावना है। राजस्थान में चक्रवाती तूफान तौक्ते का असर 4 संभागों में रहेगा। चक्रवाती तूफान तौक्ते के असर से 16 मई से दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

पांच दिन से जारी है मौसम में बदलाव
आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण राजस्थान में गत चार-पांच दिन से लगातार मौसम में बदलाव आ रहा है। इस दौरान कई जगह बारिश हो चुकी है। वहीं आंधी-तूफान का दौर भी जारी है। बारिश होने के कारण कई जगह तापमापी पारा गिर गया है।