जालोर। राजस्थान में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जालोर में एक परिवार ने नहर में कूदकर सुसाइड कर लिया। बताया जा रहा है कि जालोर जिले में बुधवार को एक दंपति अपने पांच बच्चों के साथ नहर में कूद गया जहां डूबने से सातों की मौत हो गई। इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। मृतकों में शंकरलाल (32) और उसकी पत्नी बादली (30) ने अपने पांच बच्चों के साथ नर्मदा के मुख्य नहर में सिद्धेश्वर पालदी के पास छलांग लगा ली। मृतक का परिवार जालौर जिले के सांचौर थाना क्षेत्र के गलीफा गांव में रहता था।

घरेलू कलह में पूरा परिवार खत्म
बताया जा रहा है कि घरेलू कलह की वजह से दंपति ने यह कदम उठाया। वहीं मौत को गले लगाने से पहले सभी लोगों ने अपने पैरों को एक-दूसरे से रस्सी से बांध लिया था। इधर मरने वालों में पति-पत्नी के अलावा पांच बच्चे शामिल हैं जिनकी उम्र 3 से 12 साल के बीच है। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची।

एक दूसरे बंधे हुए थे सभी शव
सभी के शव निकाल लिए गए हैं। छह लोगों के हाथ एक-दूसरे ओढ़नी से बंधे हुए थे। इनके शव शाम करीब साढ़े छह बजे मिले। जालौर की पुलिस अधीक्षक डॉ किरण कंग ने बताया कि प्रथम दृष्टया यह मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है। उन्होंने बताया कि गलीफा गांव के रहने वाले शंकर लाल और उनकी पत्नी बादली अपने पांच बच्चों के साथ नहर में कूद गयीं। पुलिस को सूचना मिली की जालौर के सांचौर थाना क्षेत्र में एक दंपति अपने पांच बच्चों के साथ नहर में कूद गया है जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची।

25 किमी दूर जाकर मिले शव
गलीफा गांव में रहने वाले भंवर सिंह राजपूत ने हेल्प लाइन 101 अभय कमांड जालोर को सूचना दी कि शंकरा का उसकी पत्नी के साथ झगड़ा हुआ था जिसके बाद वह गुस्से में पत्नी और बच्चों के साथ घर से निकलकर सिद्धेश्वर पहुंचा और नर्मदा नहर की मुख्य कैनाल में छलांग लगा ली है। परिवार के सभी सात लोगों के शव 25 किलोमीटर दूर से बरामद कर लिये गये हैं।

मामले की जांच जुटी पुलिस
थानाधिकारी निरंजन प्रताप सिंह ने बताया कि बुधवार को परिवार के सिद्धेश्वर पालडी के पास नर्मदा मुख्य नहर में कूदने की सूचना पर पुलिस दल ने स्थानीय गोताखोरों की मदद से बचाव अभियान शुरू किया था। उन्होने बताया कि मृतकों की पहचान शंकरलाल (32) उनकी पत्नी बादली (30) के अलावा उनकी तीन लड़कियां रमिला (12) केसी (10), जाह्नवी (8) और दो लडकों प्रकाश (6) एवं हितेश (3) के रूप में की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक इस संबंध में कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।