जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण की स्थिति बिगड़ती जा रही है। प्रदेश में गुरुवार सुबह 38 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए। इसके अलावा जयपुर और अजमेर में एक-एक कोरोनो मरीज की मौत हुई। आज सुबह आई रिपोर्ट में सबसे अधिक चितौड़गढ़ जिले में 16 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। इसके अलावा जयपुर में 9,पाली 6,धौलपुर 4,कोटा 2 और उदयपुर में 1 कोरोना संक्रमित मरीज मिला। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 3355 हो गया है। इसके बाद राज्य में कुल मरीजों की संख्या 3355 पर पहुंच गई। हालांकि, अभी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मृतकों की उम्र के बारे में जानकारी नहीं दी है। इसे मिलाकर राज्य में कुल मौतों का आंकड़ा 95 पर पहुंच गया। वहीं, अगर जयपुर और जोधपुर में संक्रमण से हुई मौतों की बात की जाए तो जयपुर में 54 और जोधपुर में 17 लोग संक्रमण से जान गंवा चुके हैं।

जोधपुर में बीएसएफ के 30 जवान संक्रमित
प्रदेश में घर वापस लौटे प्रवासी कोरोना भी साथ लाए। गुजरात के सूरत और अहमदाबाद से जालाेर के वीराणा-सायला तथा रायथल गांव में लाैटे तीन प्रवासी काेराेना से पीड़ित मिले। जालोर जिले में पहली संक्रमित मिले हैं। अब प्रदेश के 30वें जिले में यह महामारी पहुंच गई है। जाेधपुर में बीएसएफ के 30 जवान संक्रमित मिले। इन जवानाें ने गत माह दिल्ली पुलिस के साथ जामा मस्जिद सहित तब्लीगी जमात की गतिविधियों वाले क्षेत्र में ड्यूटी की थी। दिल्ली पुलिस के तीन जवानों के संक्रमित मिलने के बाद सोमवार को 57 जवानों को जोधपुर में भेजा गया था।

राजस्थान की सीमा हुई सील, एंट्री पर लगी पूरी तरह रोक
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश की अन्तरराज्यीय सीमाओं से अनधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा तुरंत प्रभाव से राज्य की सभी अन्तरराज्यीय सीमाओं को सील किया जाएगा। गहलोत ने बुधवार को समीक्षा बैठक में एक बड़ा निर्णय करते हुए कहा कि विगत दिनों में देश के कई राज्यों में संक्रमण के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। बता दें, देशभर में पिछले तीन दिन में 10 हजार मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों से भारी संख्या में बिना अनुमति के लोगों के प्रवेश की संभावनाओं के मद्देजनर सीमाएं सील करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा, संकट की इस घड़ी में प्रदेशवासियों के जीवन की रक्षा ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

अफवाहों पर अगर चमगादड़ को मारा तो होगी सख्त कार्रवाई
कोरोना संकट की वजह से लोगों में चमगादड़ के प्रति काफी गलतफहमियां पैदा हो गयी हैं। राजस्थान के चूरू में चमगादड़ को मारने की घटना सामने आने के बाद में प्रदेश का वन विभाग हरकत में आ गया है। इस मामले को लेकर के वन विभाग ने एक सर्कुलर सभी टाइगर रिजर्व और जिला स्तर के वन अधिकारियों को जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है वन अधिकारी क्षेत्र में चमगादड़ को लेकर फैल रही गलतफहमियों को दूर करें और इसे मारे जाने की स्थिति में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई करें।