जयपुर। कोरोना वायरस ने राजस्थान में एक बार फिर से दस्तक दे दी है। प्रदेश में कोरोना के ये पॉजिटिव जैसलमेर जिले में सामने आए हैं। उसके बाद उनको होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। कोरोना की दुबारा दस्तक देने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। आज ही अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की कोविड की तैयारियों की समीक्षा की थी। उन्होंने इसके ग्रेडेड रेस्पॉन्स सिस्टम तैयार करने के निर्देश दिए थे। वहीं कोविड प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय कमेटी गठित की थी।

जैसलमेर में मिले दोनों मामले
जैसलमेर में दो कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। दोनो युवकों को खांसी, सर्दी और जुकाम के लक्षण मिले थे। जांच करवाने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जैसलमेर में बड़ी संख्या में देशभर के पर्यटक आते हैं। सर्दी के मौसम में देशी-विदेशी पर्यटकों के यहां पहुंचने का सिलसिला नवंबर से प्रारंभ हो गया था।

परिवार और संपर्क में आने वाले लोगों के लिए सेंपल
अब दो कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन और पर्यटन उद्योग की चिंता बढ़ गई है। जैसलमेर के जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.बी.एल.बनुकर ने बताया कि दोनों संक्रमितों की ट्रैवल हिस्ट्री को खंगाला जा रहा है। दोनों संपर्क में आए लोगों और परिवार का सैंपल लेकर भी जांच के लिए लैब भेजा गया है।

दोनों युवकों को किया गया क्वारंटाइन
जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि पॉजिटिव हुए युवकों और उनके परिवार को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। राज्य सरकार ने कोरोना प्रबंधन को लेकर तैयारी तेज कर दी है। चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बुधवार को इस संबंध में उच्च स्तरीय बैठक लेकर चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त शिव प्रसाद नकाते के नेतृत्व में टास्क फोर्स गठित की है।

26 दिसंबर को होगी मॉक ड्रिल
जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना पॉजिटिव होने से चिकित्सा महकमा अलर्ट मोड पर आ गया है। कोविड को लेकर अस्पतालों की तैयारी के लिए 26 दिसबंर को मॉक ड्रिल की जाएगी। प्रशासन ने सर्दी, जुकाम और बुखार के पीड़ितों को चिकित्सकों की सलाह पर जांच करवाने की सलाह दी है।