जयपुर। कोरोना अपनी दूसरी लहर में राजस्थान में रोजाना नये रिकॉर्ड बना रहा है। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या पिछले 9 दिनों में दोगुना हो गई है। 28 मार्च को 7794 एक्टिव केस थे, जो सोमवार को बढ़कर 14 हजार 768 पर पहुंच गए। सोमवार को राज्य में एक ही दिन में रिकॉर्ड 2429 नए केस सामने आये हैं। वहीं 12 लोगों की मौत हो गई। इनमें सर्वाधिक नये मरीज राजधानी जयपुर में सामने आये हैं। जयपुर में 528 नए मामले पाये गये हैं। जयपुर के साथ ही जोधपुर और कोटा में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जोधपुर में सोमवार को 320 और कोटा में 280 नये कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। कोरोना से सर्वाधिक तीन लोगों की मौत अजमेर में हुई है।

12 लोगों की मौत से मचा हड़कंप
सोमवार को पूरे राज्य में 2429 नए मरीज मिले हैं। इस साल एक दिन में आए केसों की ये सबसे बड़ी संख्या है। सोमवार को 12 लोगों की जान संक्रमण से गई। केस बढ़ने के साथ ही अब गंभीर मामले भी सामने आ रहे हैं। अस्पतालों पर लोड बढ़ रहा है। जयपुर के सबसे बड़े कोविड डेडिकेटेड अस्पताल RUHS (राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय) में 190 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। इसमें 21 प्रतिशत मरीज आईसीयू, वेंटिलेटर पर हैं। चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि पेशेंट लोड को देखते हुए 9 अप्रैल से निजी अस्पतालों में 10 प्रतिशत के बजाय 25 प्रतिशत बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के आदेश दिए हैं।

9वीं तक की क्लासेस बंद होंगी
सरकार अब शहरों से सटे ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में भी एक से 9वीं तक की क्लास को बंद करने पर विचार कर रही है। गृह विभाग मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद जल्द आदेश जारी करेगा। मौजूदा गाइडलाइन में शहरी क्षेत्र के पहली से 9वीं तक स्कूल बंद हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों के स्कूल खुले हैं।