Rajasthan Gaurav Yatra
Congress was upset to Giving smartphones to women: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अलवर जिले में गौरव यात्रा के दौरान कहा है कि हमारी एक करोड़ बहनों को हम भामाशाह डिजिटल योजना के तहत स्मार्टफोन दे रहे हैं। इससे कांग्रेस में खलबली मची हुई है। सीएम राजे ने कहा कि हम महिलाओं को सशक्त करना चाहते हैं उन्हें मोबाइल के माध्यम से सरकारी योजना की जानकारी देना चाहते हैं। देश-दुनिया से जोड़ना चाहते हैं और ये उसका विरोध कर रहे हैं। इस योजना में महिलाएं किसी भी कंपनी का फोन लेने को स्वतंत्र हैं। इसके बावजूद भी कांग्रेस इसका विरोध कर रही है। राजे ने शुक्रवार को अलवर जिले तिजारा और रामगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही।

news of rajasthan
Image: अलवर जिले में राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान मंच पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि भामाशाह योजना देश की ऐसी पहली योजना है जिसमें महिला को परिवार का मुखिया बनाया गया है। यह योजना भ्रष्टाचार को रोकने में शत-प्रतिशत कारगर साबित हुई है। इस योजना को कांग्रेस बंद करना चाहती है। कांग्रेसियों का कहना है कि हम सरकार में आये तो भामाशाह कार्ड फाड़ देंगे, उसके टुकड़े-टुकड़े कर देंगे। सीएम राजे ने कहा कि कांग्रेस का मकसद उनकी सरकार बनने पर भ्रष्टाचार करना और महिलाओं को आगे आने से रोकना है। लेकिन कांग्रेस का ये सपना पूरा नहीं होगा। क्योंकि न कांग्रेस आएगी और न ही भामाशाह योजना बंद होगी। उन्होंने कहा कि गौरव यात्रा को मिल रहे अपार समर्थन से कांग्रेस बौखला गई है। इसलिए वह हमारी इस यात्रा को रोकने का प्रयास कर रही है, पर कांग्रेस के मंसूबे कभी पूरे नहीं होंगे।

जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक बहनों के साथ खड़ी है हमारी सरकार

सीएम राजे ने कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक ऐसी योजनाएं बनाई है जिससे उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना में बेटी को लक्ष्मी का रूप मानकर जन्म से लेकर लगातार सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक उसे 50 हजार रुपए हमारी सरकार देती है। इसके अलावा साईकिल, स्कूटी, लेपटॉप, छात्रवृत्ति, स्कूल दूर तो आने-जाने के लिए वाउचर, श्रमिक कार्डधारी है तो विवाह के लिए 55 हजार रुपए देकर महिला को सशक्त किया जा रहा है। महिला परित्यक्ता, विधवा, दिव्यांग और वृद्धा है तो उसे पेंशन दी जा रही है। पालनहार योजना में बच्चों को पालने के लिए 1 हजार रुपए तक प्रति बच्चा हर माह दिए जा रहे हैं।

Read More: राजस्थान: भारत-रूस की वायुसेना जोधपुर में करेंगी युद्ध अभ्यास

बच्चियों के साथ ज्यादती पर रोकथाम के लिए बनाया फांसी की सजा का कानून

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को घर का मुखिया बनाने के लिए हमने भामाशाह योजना शुरू की। हमारी बेटियों की तरफ कोई आंख उठाकर न देखे इसलिए हमने 12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का कानून बना दिया है। जिसमें अतिशीघ्र सुनवाई करते हुए अब तक 3 आरोपियों को फांसी की सजा सुना दी गई है। सीएम राजे ने कहा कि कांग्रेस के समय में निर्भया जैसे बड़े-बड़े प्रकरण हो गए, लेकिन कांग्रेस ने कुछ नहीं किया। यहां तक कि उस समय प्रधानमंत्री रहते हुए न तो मनमोहन सिंह बोले और कांग्रेस अध्यक्ष रहते हुए न सोनिया गांधी बोलीं। कांग्रेस को हमारी बेटियों की सुरक्षा की जरा भी फिकर नहीं है।