राजस्थान में अगले महीने से विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इन चुनावों में बड़ी संख्या में उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। इनमें से कौन सा उम्मीदवार उच्च शिक्षित है और उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है? अगर हां तो कहां और किस मामले में केस दर्ज हैं।

अब मतदाताओं को यह सारी जानकारी उनके मोबाइल फोन पर मिलेगी। इस बार चुनाव आयोग हर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक उम्मीदवार का पूरा विवरण मोबाइल ऐप पर अपलोड करेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि चुनाव आयोग ने सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर यह व्यवस्था शुरू की है। इससे आम आदमी अपने क्षेत्र में मतदान से पहले चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

इसके लिए चुनाव आयोग ने “नो योर कैंडिडेट” (KYC) नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाया है। इस पर एक क्लिक करते ही जनता को अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी के संबंध में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसमें यह पता चल जाएगा कि प्रत्याशी पर कितने मुकदमे दर्ज हैं। और संपत्ति का पूरा रिकार्ड जान सकेंगे।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड को सार्वजनिक करने का आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद आयोग ने KYC ऐप लॉन्च किया है। चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में व्यापक प्रचार और अधिक जागरूकता प्रदान करने के लिए, चुनाव आयोग ने “नो योर कैंडिडेट” नामक एक एप्लिकेशन बनाया है।

इस ऐप के जरिए मतदाता न सिर्फ अपना बल्कि राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के किसी भी उम्मीदवार का पूरा बायोडाटा देख सकेंगे, क्योंकि आयोग हर विधानसभा के हर उम्मीदवार के सभी दस्तावेज और जानकारी उपलब्ध कराएगा। जो नामांकन पत्र भरते समय दी गयी है। इसे इस पर अपलोड किया जायेगा।

इस एप्लिकेशन के जरिए कुल नामांकनों की संख्या, कुल स्वीकृत नामांकन, कुल रद्द किए गए नामांकन और नामांकन वापस लेने वाले उम्मीदवारों की जानकारी भी उपलब्ध होगी। इस ऐप को Google Play Store से KYC-ECI टाइप करके डाउनलोड कर सकते हैं।