बारां। बारां जिले के समरानियां की ग्राम पंचायत ढिकवानी में प्रशासन गांव के संग शिविर एवं मंहगाई राहत कैंप का समापन हुआ। इस दौरान जिला कलेक्टर नरेन्द्र गुप्ता द्वारा कैम्प का निरीक्षण किया उन्होंने मौके पर नारानी बाई को एक साथ 6 योजनाओं का लाभ प्रदान किया तो खुशी उसके चेहरे से झलक रही थी तथा परेशान लाभार्थी को प्रत्येक योजना के विषय में विस्तार से समझाया, शिविर निरीक्षण के दौरान कलेक्टर द्वारा अधिकारी कर्मचारियों को विस्तृत दिशा निर्देश प्रदान किए उन्होंने कहा आमजन के कार्य में किसी प्रकार का विलम्ब नहीं होना चाहिए तथा राज्य सरकार की जनकल्याण कारी योजनाएं आमजन तक सुचारू रूप से पहुंच सके। साथ ही शिविर में राहुल जाटव को दोहरी योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ।
राहुल जाटव को समाज कल्याण विभाग के मामराज सिंह की पहल से एक साथ दोहरी योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ। शिविर में कलेक्टर नरेन्द्र गुप्ता द्वारा राहुल को ट्राई साईकिल प्रदान की गई जिससे उसे आवागमन में सुविधा रहेगी साथ ही उसे पेंशन स्कीम में 750रुपए के स्थान पर 1000रुपए मासिक पेंशन का गारंटी कार्ड प्रदान किया गया और उसे कामधेनू बीमा योजना, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मौके पर प्रदान किए गए। लाभार्थी राहुल जाटव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं राज्य सरकार का धन्यवाद दिया।
मीडिया कार्डिनेटर बृजमोहन गोस्वामी, दयाशंकर वर्मा ने बताया कि लाभार्थी अनार बाई, गीता बाई को एक साथ 8- 8योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ। गीता बाई ने राज्यसरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं को महिलाओं के लिए वरदान बताया शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी शाहबाद छत्रपाल चौधरी ने कहा कि शिविर में 23 विभागों के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्यों को संपादित किया जा रहा है और महंगाई राहत कैंम्प कर्मचारियों द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्यों को संपादित किया जा रहा है और महंगाई राहत केम्प में विशेष ध्यान रखा गया है कि अधिक से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्राप्त हो सकेंl
वहीं महंगाई राहत हेतु सभी योजनाओं में जनाधार आवश्यक दस्तावेज है लिहाजा केम्प में परिवार की मुखिया महिलाओं की संख्या ज्यादा देखने को मिली । महंगाई राहत केम्प कोर्डिनेटर सुनील प्रजापत ने बताया कि केम्प में 203 योजनाओं के रजिस्ट्रेशन कर लोगों को मौके पर ही गारंटी कार्ड दिए।
शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी शाहबाद छत्रपाल चौधरी ने कहा कि शिविर में 23 विभागों के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्यों को संपादित किया जा रहा है और महंगाई राहत कैंप कर्मचारियों द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्य किए जा रहे हैं। इस दौरान जिला परिषद सदस्य रवि किराड़, विकास अधिकारी छुट्टनलाल मीणा नायब तहसीलदार हेमराज नागर, बाबूलाल गोचर, सहायक विकास अधिकारी महेश शर्मा, पीईईओ मुकेश शिवहरे, दीपक मेहता, राजेश वर्मा, राजकुमार मीणा, मामराज सिंह, उधम सिंह खंगार, मनीष मेहता एवं ग्रामीण मौजूद रहे।