प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह अस्पताल में ऑपरेशन के बाद संक्रमण फैलने की शिकायत मिली है। संक्रमण के ये मामले नेत्र रोग विभाग में सामने आए हैं। शुरुआती जांच में पता चला कि स्यूडोमोनास संक्रमण के कारण कई मरीजों में आंखों में सूजन, लालपन और धुंधलापन की शिकायत पाई गई। इसके बाद प्रशासन ने यहां होने वाली इलेक्टिव सर्जरी पर कुछ दिनों के लिए रोक लगाते हुए मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

दरअसल, यहां सात दिनों में 70 से ज्यादा ऑपरेशन किए गए। ऑपरेशन के बाद मरीजों की नियमित जांच के दौरान 15-16 मरीजों में स्यूडोमोनास संक्रमण पाया गया। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस संक्रमण के कारण वह मरीज जिनकी सर्जरी हुई हो को आंखों में सूजन, लालपन, धुंधली दृष्टि और कुछ को कम दिखाई देने की शिकायत होती है।

एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि संक्रमण फैलने की शिकायत मिलने के बाद सोमवार तक नियमित ऑपरेशन बंद कर दिए गए हैं। चरक भवन में ऑपरेशन थिएटर को बंद कर वहां लगी सभी मशीनों, उपकरणों और दवाओं की जांच की जा रही है। ऑपरेशन थिएटर में उपलब्ध दवाओं के सभी बैच को सील कर दिया गया है। सैंपल लेकर जांच की जा रही है। इसके साथ ही ऑपरेशन थियेटर के माइक्रोस्कोप, लेंस समेत सभी उपकरणों की भी जांच की जा रही है। ताकि यह पता लगाया जा सके कि संक्रमण फैलने का कारण क्या है?

डॉ. शर्मा ने बताया कि इस दौरान यदि कोई इमरजेंसी केस आता है तो उसका ऑपरेशन दूसरी ओटी में करने की व्यवस्था की गयी है। हालांकि, इस दौरान डॉक्टर ओपीडी में आने वाले मरीजों को देखेंगे।

मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इसमें एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गौरव शर्मा, माइक्रोबायोलॉजी की सीनियर प्रोफेसर डॉ. अरुणा व्यास, नेत्र रोग विभाग के एचओडी डॉ. पंकज शर्मा, ईएनटी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. मोहनीश ग्रोवर और सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अनिल गर्ग को शामिल किया गया है।