नगर निगम की ओर से शनिवार को चंदबरदाई खेल स्टेडियम में सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल महाकुंभ 2023 का रंगारंग आगाज हुआ। मुख्य अतिथियों ने रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़कर खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद एवं राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने कहा है कि दुनिया में कोई भी चूक हो सकती है लेकिन सम्राट पृथ्वीराज चौहान की धनुर्विद्या में कोई चूक नहीं हो सकती । जब तक निशाना और लक्ष्य सही है तब तक पृथ्वीराज धरती पर जिंदा रहेंगे । सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाराणा प्रताप एवं छत्रपति शिवाजी को राष्ट्र नायक बताते हुए कहा कि देश की रक्षा के लिए इन वीर योद्धाओं का पराक्रम सदैव याद रखा जाएगा।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि लखावत ने निगम की इस अनुठी पहल पर बधाई देते हुए युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि वे जीत के लक्ष्य को लेकर खेल स्पर्धाओं में भाग ले, खेल जीवन में सदैव अनुशासन समानता एवं भाईचारे का पाठ पढ़ाते हैं। नगर निगम के महापौर ब्रज लता हाडा ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ खेलना चाहिए खेल में हार और जीत चलती रहती है लेकिन खिलाड़ी हार के साथ भी सबक लें और जीवन में फिर से जीतने के लिए खड़े हो जाएं।

नगर निगम के उपमहापौर नीरज जैन ने बताया कि गत वर्ष यह प्रतियोगिता महज 5 खेलों के साथ आरंभ की गई थी वर्तमान में 13 खेलों के साथ इस प्रतियोगिता का आगाज किया गया है अजमेर में आयोजित इस प्रतियोगिता में अजमेर ही नहीं आसपास के अन्य जिलों एवं अन्य प्रांतों के खिलाड़ी भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इससे पूर्व निगम आयुक्त सुशील यादव, बीजेपी जिला अध्यक्ष रमेश सोनी, कमल प्रकाश किशनानी, नेता प्रतिपक्ष द्रोपदी कोली, क्रीड़ा भारती जिला संयोजक राकेश यादव, भारतीय सिंधु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र तीर्थनी, कुंवर मंजर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वही पार्षद नितिन जैन विनोद कुमार लक्ष्मी बुंदेल महेंद्र राव श्रवण कुमार शाकिर शाह फैजल खान वसीम खान पृथ्वी सिंह देवेंद्र सिंह सुभाष जाटव केके त्रिपाठी राजू साहू सुनील धानका सहित अन्य मौजूद रहे।

विशेष योग्यजन बालक और बालिकाओं कर रहे हैं शूटिंग 

उप महापौर नीरज जैन ने बताया कि 9 दिवसीय खेल महाकुंभ में 13 विभिन्न खेलों की प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है। विभिन्न खेलों में 837 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।पहले चरण में हॉकी, वॉलीबॉल, टेनिस, निशानेबाजी, तीरंदाजी, मैराथन दौड़ तथा शेष बास्केटबॉल, कबड्डी, साइकिलिंग, बैडमिंटन, शतरंज, कराटे एवं कुश्ती की प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाएगी। उद्घाटन सत्र में हॉकी एवं वॉलीबॉल के साथ निशानेबाजी एवं टेनिस के मुकाबले खेले गए। मैराथन दौड़ अब 16 मई को होगी। मंच का संचालन वर्तिका शर्मा ने किया।

खिलाड़ियों ने बताया मिनी ओलंपिक 

सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल महाकुंभ मैं हिस्सा लेने आए खिलाड़ियों ने कहा कि नगर निगम से आयोजित होने वाली यह प्रतियोगिता मिनी ओलंपिक खेल प्रतियोगिता की तरह है यहां पर सभी खिलाड़ियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही है खेल भावनाओं के साथ खिलाड़ी यहां पर अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित होती रहनी चाहिए ताकि खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए मौके मिल सके।