news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

स्वास्थ्य एवं शिक्षा दो ऐसे क्षेत्र हैं जिनके विकास के बिना कोई प्रदेश तरक्की नहीं कर सकता। दोनों क्षेत्र किसी भी प्रदेश के विकास की बैक बोन है। दोनों ही क्षेत्रों में राजस्थान में बेहतरीन काम हुआ है। यह कहना है प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का। राजे नागरमल पिस्ता देवी मणकसिया चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से एसआर गोयल सेटेलाइट अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार और सवाई मानसिंह अस्पताल में नवीन कॉर्डियक कैथ लैब एवं न्यूरो सर्जरी विभाग में एक्सपेरीमेंटल लैब के उद्घाटन अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह समाज सेवा का ऐसा पुनीत कार्य है, जिसे लोग हमेशा याद रखेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में हम 26वें स्थान से दूसरे पायदान पर आ गए हैं।

राजस्थान पहला ऐसा राज्य है, जिसे एक साथ पांच नए मेडिकल कॉलेज संचालित करने की स्वीकृति मिली है। पांचों कॉलेज इसी जुलाई माह से प्रारम्भ हो जाएंगे।

news of rajasthan

इससे पहले मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने अस्पताल में वातानुकूलित आपातकालीन इकाई एवं वातानुकूलित प्रथम तल का शुभारंभ किया। इसमें 7 बैड का आईसीयू, एक ऑपरेशन थियेटर, 4 बैड की इमरजेंसी यूनिट, 10 बैड का एसएनसीयू एवं 50 बैड के दो नए वार्ड शामिल हैं। उन्होंने सवाई मानसिंह अस्पताल में नवीन कार्डियक कैथ लैब तथा न्यूरोसर्जरी विभाग में एक्सपेरीमेंटल लैब का भी उद्घाटन किया। उन्होंने एसआर गोयल सेटेलाइट अस्पताल शुरू करने के लिए भामाशाह गिरधारी लाल गोयल तथा सुविधाओं के विस्तार के लिए नागरमल पिस्तादेवी चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष नागरमल अग्रवाल का सम्मान किया। उन्होंने एसएमएस अस्पताल में कार्डियक कैथ लेब के लिए 25 लाख रुपए का योगदान देने पर प्रोफेसर एसआर धारकर को भी धन्यवाद दिया।

बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी…

राजे ने कहा कि राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिछली सरकार ने मुफ्त दवा योजना पर केवल 300 करोड़ रूपए खर्च किए, जबकि हमारी सरकार ने इसके लिए 500 करोड़ रूपए का बजट तो दिया ही, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 1300 करोड़ रूपए से आमजन को उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध करवाई। इस प्रकार लोगों के निशुल्क इलाज पर 1800 करोड़ रूपए खर्च किए गए।

जल्द शुरू होगा स्पाइनल इंजरी सेंटर, मनोरोग चिकित्सालय का होगा विकास

राजे ने कहा कि एसएमएस अस्पताल में आधुनिक कैंसर सेंटर तथा स्टेट स्पाइनल इंजरी सेंटर भी जल्द शुरू किए जाएंगे। कैंसर सेंटर में अत्याधुनिक लीनियर एक्सलरेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि मनोरोग चिकित्सालय के विकास के लिए पास स्थित चेतन बस्ती का पुनर्वास यहां के निवासियों की सुविधा और उनके हित को ध्यान में रखते हुए ही किया जाएगा। बस्ती के लोगों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर संत नारायणदासजी महाराज,अलबेली माधुरीशरणजी महाराज, चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ, स्थानीय विधायक अशोक परनामी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री बंशीधर खण्डेला, सांसद रामचरण बोहरा, पार्षद महेश कलवानी, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा आनंद कुमार सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे।

read more: जयपुर में 1.80 लाख किसानों को मिलेगी ऋणमाफी, आज शिविर चौमू के सांदलसर में