कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित की गई समझ संसद की प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों का पहला दल रविवार शाम सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए रवाना होगा। दल में शामिल बच्चे सोमवार को संसद भवन देखेंगे और स्पीकर बिरला से मिलेंगे।

युवाओं में लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक आदर्शों को सशक्त करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर समझ संसद की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर आयोजित यह देश में पहली प्रतियोगिता है, जिसमें कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों का चयन संसद भ्रमण के लिए किया गया।

प्रतियोगिता का पहला चरण 1 दिसम्बर 2022 को आयोजित किया गया था। पहले चरण में सफल रहे विद्यार्थियों ने 12 जनवरी 2023 को आयोजित दूसरे चरण की प्रतियोगिता में भाग लिया था। दूसरे चरण के परिणाम के आधार पर सफल रहे विद्यार्थियों को अब विभिन्न चरणों में दिल्ली ले जाया जाएगा। शनिवार से प्रारंभ हो रहे संसद भ्रमण का पहले चरण में 1 मई को दूसरा दल जाएगा। इसमें शामिल बच्चे 2 मई को संसद देखेंगे। इसके बाद 9 मई को तीसरा और 10 मई को चौथा दिल्ली जाएगा।

विभूतियों के नाम पर दलों के नाम

पहले चरण में दिल्ली जाने वाले विद्यार्थियों को चार दलों में बांटा गया है। हर दल का नाम भारत की महान विभूति के नाम पर रखा गया है। 30 मई को जाने वाले दल में बूंदी, केशवरायपाटन, नैनवां तथा तालेड़ा ब्लॉक के 106 छात्र प्रताप दल में होंगे। 1 मई को जाने वाले विवेकानंद दल में इटावा, सुल्तानपुर, खैराबाद तथा सांगोद ब्लॉक के 102 छात्र होंगे। 9 मई को जाने वाले रानी झांसी दल में इटावा, सुल्तानपुर, खैराबाद तथा सांगोद की 127 छात्राएं होंगी। इसी तरह 10 मई को जाने वाले कल्पना चावला दल में कोटा शहर की छात्राएं रहेंगी।

विद्यार्थियों को मिलेंगी सारी सुविधाएं

कोटा-बूंदी के विद्यार्थियों की दिल्ली यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग के कार्यालय पर एकत्र होंगे। जहां से उन्हें बसों से कोटा रेलवे स्टेशन लाया जाएगा। कोटा-दिल्ली के बीच विद्यार्थी सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस में सफर करेंगे। दिल्ली में भी उनके आवास और भोजन की व्यवस्था की गई है।