मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में तीन नये जिले बनाने की घोषणा की। सीएम गहलोत ने गौ सेवा सम्मेलन में सुजानगढ़, मालपुरा, कुचामन को नया जिला बनाने का ऐलान किया। 3 नये जिले बनाने के बाद राजस्थान में जिलों की संख्य़ा 53 हो जायेगी।

चुनाव के लिहाज से आचार संहिता लगने से पहले इस घोषणा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। डीडवाना-कुचामन को कुछ महीनों में दो भागों में बांटा है। डीडवाना-कुचामन पहले नागौर में आते थे। सुजानगढ़ को चूरू से अलग करके और टोंक से अलग करके मालपुरा को नया जिला बनाया गया।

गहलोत ने कहा कि हम रामलुभाया कमेटी को ये 3 नये जिले बनाने का प्रस्ताव भेज रहे हैं। बाकी क्षेत्रों से आई हुई मांगो के बारे में भी हम परीक्षण करवाएंगे। कुचामन और नावां क्षेत्र के लोग अलग जिले बनाने की मांग कर रहे थे। सुजानगढ़ के विधायक और स्थानीय लोग भी लंबे समय से अलग जिले की मांग कर रहे थे। इसके लिए काफी दिनों से धरना प्रदर्शन किया जा रहा था।

सीएम गहलोत ने कहा कि हमारे ऊर्जा मंत्री रहे डॉ. चंद्रभान मालपुरा को जिला बनाने की मांग कर रहे थे, इसीलिए तीन नए जिले बनाने का प्रस्ताव रामुलुभाया कमेटी को आज ही भेज रहे हैं। इनके सीमांकन का काम रामलुभाया कमेटी और राजस्व विभाग मिलकर करेंगे। बाकी जगह भी लोग धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं, वे रामलुभाया कमेटी के सामने अपनी मांगें रखें।

अभी रामलुभाया कमेटी को सिफारिश भेजी जा रही। सरकार को रामलुभाया कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी। उसी आधार पर तीन जिलों का सीमांकन होगा। सीमांकन के बाद इनका नोटिफिकेशन होगा। तीनों नए जिले नोटिफिकेशन के बाद ही बन सकेंगे। चुनाव आचार संहिता अब कभी भी लग सकती है, इसलिए नोटिफिकेशन नहीं हुआ तो तीनों जिले घोषणा तक ही रह जाएंगे।