कोटा. हाड़ौती अंचल में शनिवार को मौसम बदलता रहा। कोटा शहर में सुबह तेज धूप खिली। लोग पसीने से तर रहे। हालात यह थे कि दिन में घरों से निकलना मुश्किल गया। दोपहर में बादल छाए और दोपहर 3.30 बजे आंधी चली। मकानों व दुकानों में धूल घुस गई। उसके बाद आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। सड़कों पर पानी बह निकला। कई वाहन चालक व लोग भीग गए। उसके बाद वापस मौसम खुल गया और तेज धूप खिल गई। कोटा का अधिकतम तापमान 36.3 व न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा। 2.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। कोटा जिले के इटावा, अयाना, सांगोद, पीपल्दा, खातौली कस्बे में तेज हवा के साथ बारिश हुई। इटावा में तेज हवा चलने से दुकानों व मकानों के टीन-टप्पर उड़ गए। यहां कृषि मंडी में जींस बेचने आए किसान फसलों को ढककर बचाने का प्रयास करते रहे।

भामाशाहमंडी में खुले में रखी जिंस भीगी

भामाशाहमंडी में खुले में पड़ी करीब 2.5 लाख कट्टे जिंस बेमौसम बारिश से भीग गर्ई। मंडी में अधिकांश किसानों की जिंस बिक चुकी थी, लेकिन 10 हजार कट्टों से ज्यादा की तुलाई नहीं होने से वह भीग गई। बम्पर आवक के चलते भामाशाहमंडी में इन दिनों नीलामी यार्डों के अलावा सड़कों पर पर नीलामी की जा रही है। नीलामी के बाद जिंस तुलकर कट्टों में भर दी गई थी, लेकिन करीब 10 से 15 हजार बोरी जिंस खुले में पड़ी हुई थी। झालावाड़ जिले के खानपुर तहसील के खूटखेड़ी निवासी भैरूलाल मीणा ने बताया कि मंडी में सरसों व गेहूं लेकर आया था। अचानक बारिश आने से तिरपाल की व्यवस्था भी नहीं हो पाई। इससे जींस भीग गई।

शाम को पनवाड़ में बारिश

झालावाड़ जिले में दिनभर तेज धूप खिली। कई बार बादलों की आवाजाही होती रही। पनवाड़ में शाम पांच बजे अचानक तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। बीस मिनट तक हुई बरसात से सड़कों पर पानी बह निकला। खानपुर में धूल भरी हवा के साथ बारिश हुई।

बारां जिले के कस्बाथाना में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। केलवाड़ा क्षेत्र में आंधी चली। मांगरोल में तेज हवा के साथ बारिश हुई और चने के आकार के ओले गिरे। बारिश के चलते सावों की खरीदारी करने आए लोगों को भी वापस लौटना पड़ा।

लाखेरी में 15 मिनट झमाझम, केशवरायपाटन में रिमझिम

बूंदी जिले में मौसम का मिजाज बिगड़ गया। लाखेरी में शाम को पन्द्रह मिनट तेज बारिश हुई। वहीं केशवरायपाटन में रिमझिम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। डाबी, बरूंधन, रामगंजबालाजी, नौताड़ा, सुवासा सहित कई जगहों पर बूंदाबांदी व हल्की बारिश दर्ज की गई। बूंदी शहर में सुबह से ही बादलों की आवाजाही बनी रही, लेकिन बरसे नहीं। अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया