53 जिले बनने के बाद राजस्थान में एक जिले में बदलाव किया गया। नए जिले अनूपगढ़ में खाजूवाला और छत्तरगढ़ तहसीलों को शामिल करने के बाद लगातार विरोध हो रहा था जिसके के बाद सरकार ने अब अपना फैसला बदल दिया। खाजूवाला और छत्तरगढ़ तहसीलों को अनूपगढ़ से हटाकर फिर से बीकानेर जिले में शामिल कर दिया।

राजस्व विभाग ने अनूपगढ़ और बीकानेर जिलों के नए सिरे से सीमांकन की अधिसूचना जारी कर दी। नए सिरे से सीमांकन के बाद अब खाजूवाला और छत्तरगढ़ बीकानेर जिले में शामिल कर लिया गया है। अनूपगढ़ जिले में अब 4 उपखंड और 5 तहसीलें रह गई। बीकानेर जिले में अब 7 उपखंड और 9 तहसीलें हो गई।

नए जिलों की अधिसूचना और सीमांकन के बाद से ही नए जिले अनूपगढ़ में छत्तरगढ़ और खाजूवाला को शामिल करने का विरोध किया जा रहा था। अगस्त से ही आंदोलन चल रहा था। कई बार बाजार बंद हुए। कई बार विरोध कर रहे लोगों ने मुख्यमंत्री और आपदा राहत मंत्री गोविंद मेघवाल से मुलाकात की। छत्तरगढ़ और खाजूवाला को अनूपगढ़ में शामिल करने का विरोध लगातार बढ़ रहा था।

स्थानीय लोग छत्तरगढ़ और खाजूवाला को बीकानेर में ही रखने पर अड़े रहे। इस मांग से लोगों की भावनाएं भी जुड़ गयी। मुख्यमंत्री तक फीडबैक पहुंचाया गया कि फैसला नहीं बदला गया तो चुनावों में पार्टी को नुकसान होगा, इसका सीधा नुकसान गोविंद मेघवाल को हो रहा था जो खाजूवाला से विधायक हैं। इसके बाद सीएम ने छत्तरगढ़ और खाजूवाला को बीकानेर में रखने का फैसला किया।