बीकानेर, 12 मई। ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि नर्सिंगकर्मी पीड़ित मानवता की सेवा कर  दुनिया के समक्ष सेवा का अतुलनीय उदाहरण प्रस्तुत करते हैं । अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस के अवसर पर शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज आडिटोरियम में  आयोजित कार्यक्रम में श्री भाटी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि फ्लोरेंस नाइटेंगल ने मानवता की सेवा कर एक नया प्रतिमान स्थापित किया, आज का दिन उनके पद चिन्हों पर चलते हुए सेवा के संकल्प को दोहराने का दिन है। उन्होंने कहा कि

मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान के संकल्प के साथ काम कर रहे हैं ।  स्वास्थ्य क्षेत्र में अभिनव कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए स्वस्थ और निरोगी राजस्थान के स्वप्न को साकार करने में अपनी भूमिका निभाएं। श्री भाटी ने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में महिला नर्सिंग कर्मियों के बच्चों की देखभाल के लिए जल्द ही क्रेच प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने  समस्त नर्सिंग स्टाफ को अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की और उत्कृष्ट कार्य करने वाले नर्सिंग कर्मियों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने कहा कि बीकानेर का नर्सिंग स्टाफ प्रदेश भर में सेवा के लिए जाना जाता है । सभी नर्सिंग स्टाफ इस अवसर पर पूरी कर्तव्यनिष्ठा से सेवा करने के लिए संकल्प लें। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ गुंजन सोनी ने कहा कि नर्सिंग कर्मी स्वास्थ्य सुविधाओं की मजबूती के लिए नींव के पत्थर के रूप में काम करते हैं , नर्सिंग स्टाफ के समर्पण से ही आमजन का चिकित्सा विभाग के प्रति विश्वास मजबूत हुआ है, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं । यहां बायोकेमेस्ट्री विभाग में नई जांच मशीन लगाई गई है जिसमें एक साथ  190 प्रकार के टेस्ट किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पीजी के लिए नया हास्टल, स्पोर्ट्स कंपलेक्स सहित कई सुविधाएं विकसित की जा रही है।

पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक पी के सैनी ने कहा कि मरीज को इलाज देना एक टीम वर्क है और नर्सिंग कर्मी  विपरीत परिस्थितियों के बावजूद संवेदनशीलता के साथ काम करते हैं ।  कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पवार ने कहा कि दुनिया नर्सेज कर्मियों के प्रति कृतज्ञ है । कार्यक्रम में विजयपाल बेनीवाल ने भी विचार रखे। नर्सेज एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र विश्नोई ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। छोटू राम चौधरी ने फ्लोरेंस नाइटेंगल के व्यक्ति एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के उपप्राचार्य डॉ एन एल मावर सहित हरिराम परिहार, माला राम गोदारा, सुरेश चौधरी, नबीर अहमद,प्रेम कुमार बिश्नोई तथा नर्सिंगकर्मी और  चिकित्सक व अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।