मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में कोचिंग छात्रों की आत्महत्या के मामलों को गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने आवास पर विभिन्न कोचिंग संस्थानों के संचालकों के साथ बैठक की। जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कमेटी से 15 दिन में रिपोर्ट मांगी है. कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे ठोस निर्णय लेगी कि आत्महत्या के मामलों की रोकथाम के लिए क्या रुख अपनाया जाए।

सीएम आवास पर हुई बैठक में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, जाहिदा खान समेत प्रशासनिक अधिकारी, कोचिंग संस्थानों के संचालक आदि मौजूद रहे. बैठक में कोचिंग संस्थानों में छात्रों की आत्महत्या के कारणों और ऐसे मामलों को रोकने के मुद्दे पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समस्या सिर्फ राजस्थान की नहीं, बल्कि पूरे देश की समस्या है। मैंने एनसीआरबी का डेटा देखा है। 2021 में देशभर में 13 हजार छात्रों ने आत्महत्या की है। महाराष्ट्र में 1834, एमपी में 1308, तमिलनाडु में 1246, कर्नाटक में 855 और ओडिशा में 834 आत्महत्याएं हुई हैं।

सीएम ने कहा कि अगर एक बच्चा भी चला जाए तो माता-पिता को कितना दुख होता है, इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. इसलिए मैंने जानबूझ कर मुख्य सचिव को अचानक फोन किया। कोटा में छात्रों की मौत पर सीएम ने कहा कि 8 महीने में हम 18 मौतों के बारे में सुन रहे थे, लेकिन कल या परसों एक और मौत हो गई है।

बैठक में सीएम गहलोत ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सचिव भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समिति के हितधारक अभिभावकों के साथ-साथ संस्थानों के प्रबंधक भी होने चाहिए। जो लोग इस मुद्दे पर सुझाव देने में रुचि रखते हैं, उन्हें हितधारक बनाएं। सीएम ने कहा कि कमेटी 15 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपे। जो भी सुझाव आएं उन पर ठोस निर्णय लिया जाए। ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न घटे।