आरएएस मुख्य परीक्षा 2021 के अभ्यर्थी गुरुवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग पहुंचे और अपना विरोध जताया। अभ्यर्थियों ने आयोग के संयुक्त सचिव को अध्यक्ष के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से साक्षात्कार कराने की मांग की गयी है। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रदेश के करीब 2200 अभ्यर्थी इंटरव्यू का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। संयुक्त सचिव द्वारा अभ्यर्थियों को शीघ्र साक्षात्कार कराने का आश्वासन दिया गया है।

ज्ञापन के माध्यम से अभ्यर्थियों ने बताया कि परीक्षा की विज्ञप्ति जुलाई 2021 में जारी की गई थी और प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर 2021 को संपन्न हुई थी। जिसका परिणाम नवंबर 2021 को घोषित किया गया था। अभ्यर्थियों ने बताया कि मुख्य परीक्षा 20-21 मार्च 2022 को संपन्न हुई थी जिसका परिणाम 3 अगस्त 2022 को घोषित किया गया। परिणाम के 9 महीने बाद भी इंटरव्यू के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

विज्ञप्ति जारी हुए लगभग 2 साल बीत चुके हैं और परीक्षा का तीसरा चरण भी शुरू नहीं हुआ है। इसी तरह यह भर्ती भी अन्य भर्तियों की तरह लंबित है। अक्टूबर 2021 में मुख्य सचिव की ओर से आरपीएससी को भर्ती प्रक्रिया नियमित रूप से पूरी करने के निर्देश भी दिए गए थे। मुख्यमंत्री ने 22 फरवरी 2022 को ट्विटर और प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बयान जारी कर कहा था कि सरकार की मंशा आरएएस भर्ती को समय पर पूरा कर जल्द नियुक्तियां देने की है, लेकिन भर्ती के 2 साल बाद भी केवल दो चरण ही पूरे हो पाए हैं।

अभ्यर्थियों ने कहा कि अन्य लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग ने इन 2 वर्षों में 2021 और 2022 की भर्ती पूरी कर ली है। जबकि आरपीएससी की ओर से एक भर्ती पूरी नहीं की गई है। जबकि यूपीएससी की तर्ज पर आरपीएससी का वार्षिक कैलेंडर सभी भर्तियों को समय पर पूरा करने के बाद जारी किया गया है, ऐसा कई बार किया जा चुका है। लेकिन अभी तक इंटरव्यू के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। गुरुवार को सभी अभ्यर्थी आरपीएससी पहुंचे और चेयरमैन को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से साक्षात्कार कार्यक्रम शीघ्र जारी कर अभ्यर्थियों को राहत देने की मांग की गई है।