बीकानेर, 31 मई। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मंडल मुख्यालय के तत्वावधान में बुधवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गुरुद्वारा में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम हुआ।

अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि तंबाकू हमारे स्वास्थ्य पर बहुत विपरीत प्रभाव डालता है। विभिन्न प्रकार के नशे में निहित तंबाकू युवाओं के जीवन को नष्ट कर रहा हैं। उन्होंने आह्वान किया कि सभी लोगों को तंबाकू से दूर रहना चाहिए।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी( माशि) सुनील बोड़ा ने बताया कि हम सभी अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को तंबाकू से दूर रहने और तंबाकू सेवन न करने के लिए जागरूकता फैलाएं। अतिथियों ने प्रशिक्षण का अवलोकन किया एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का की प्रशंसा की।

खेतेश्वर भवन में हुआ कार्यक्रम

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ गंगाशहर द्वारा गंगाशहर के खेतेश्वर भवन में विश्व तंबाकू निषेध दिवस का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और वक्ता डॉ. राकेश रावत थे। डॉ. रावत ने बताया कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और युवाओं को इससे बचना चाहिए। तंबाकू शरीर को जानलेवा रोगों से ग्रस्त करता है। सीएमएचओ डॉ. पंवार ने बच्चों को तंबाकू जैसे उत्पाद से दूर रहने की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर अजय भार्गव, घनश्याम स्वामी, हड़मान दान, भवानीशंकर राजपुरोहित, छोटूलाल, गहलोत, डॉ. विनोद चौधरी, अंजुमन आरा, धनवंती, रितु शर्मा, गोपाल परिहार, अभिषेक महात्मा, रविप्रकाश चाहर, रण सिंह, प्रवीण सिंह आदि उपस्थित रहे। विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से नशा मुक्ति के संदेश दिए। कार्यक्रम का संचालन नजमा और गाइड मुक़दस ने किया।