जयपुर। भारतीय जनता पार्टी कोर कमेटी की गुरुवार को हुई बैठक में परिवर्तन यात्राओं को अंतिम रूप दिया गया। भाजपा 2 सितंबर से ये परिवर्तन यात्राएं निकालने जा रही हैं। ये परिवर्तन यात्राएं चार स्थानों से शुरू होंगी। और 25 सितंबर को जयपुर में इन परिवर्तन यात्राओं का समापन होगा। समापन पर एक बड़ी सभा होगी। इस सभा को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। सूत्रों के अनुसार परिवर्तन यात्राएं गोगामेड़ी, रामदेवरा, त्रिनेत्र गणेश जी, बेणेश्वर धाम या त्रिपुरा सुंदरी से शुरू होंगी। एक यात्रा करीब 50 से 52 विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगी। एक यात्रा में एक केंद्रीय मंत्री या केंद्र का नेता और दो प्रदेश के नेता शामिल होंगे। बैठक में यह भी चर्चा हुई कि परिवर्तन यात्रा में नवाचार किया जाए। जिससे जनता को जोड़ा जा सके।

रामदेवरा (जैसलमेर) से निकाली जाएगी यात्रा
बीजेपी की परिवर्तन यात्रा उत्तर में गोगामेड़ी मंदिर (हनुमानगढ़), दक्षिण में बेणेश्वरधाम (डूंगरपुर), पूर्व में त्रिनेत्र गणेश मंदिर (सवाईमाधोपुर) और पश्चिम में रामदेवरा (जैसलमेर) से निकाली जाएगी। चारों दिशाओं से निकाली जाने वाली चारों यात्राओं का समापन जयपुर के धानक्या में 25 सितंबर को होगा। यहां होने वाली समापन सभा को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे।

23 दिन चलेंगी परिवर्तन यात्रा
परिवर्तन यात्रा प्रदेश में करीब 23 दिन चलेंगी। परिवर्तन यात्राओं का रूट इस तरह से फाइनल किया जा रहा है, जिससे प्रदेश की 200 विधानसभाएं कवर हो सके। प्रारंभिक स्तर पर रूट प्लान तय कर लिया गया है, लेकिन इसे फाइनल करना अभी बाकी है।

जयपुर के धानक्या में होगा समापन
इन यात्राओं का समापन एक साथ जयपुर में होगा। 25 सितंबर को यात्राएं जयपुर पहुंचेंगी। यात्राओं के समापन पर जयपुर के धानक्या में बड़ी सभा आयोजित की जाएगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। जयपुर का धानक्या बीजेपी के संस्थापकों में शामिल दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली है।

दलित वर्ग को पार्टी से जोड़ने के निर्देश
बैठक में चुनाव 2018 में हारे प्रत्याशियों को भी सक्रिय करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही विभिन्न समाजों विशेषकर दलित वर्ग को कैसे पार्टी से जोड़ा जाए। इस पर काम करने को कहा गया है।

सीपी, राजे, पूनिया और गजेंद्र सिंह को सौंपी जा सकती हैं जिम्मेदारी
चारों यात्राओं के लिए बीजेपी को चार चेहरे सामने करने होंगे। यहीं बीजेपी के लिए सबसे बड़ी मशक्कत है। जानकार सूत्रों का कहना है कि इसी वजह से यात्रा की डेट फाइनल होने में इतना समय लगा। सूत्रों की मानें तो केंद्रीय नेतृत्व ने यह चार चेहरे लगभग फाइनल कर लिए हैं। यात्राओं का नेतृत्व प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया कर सकते हैं।