जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी। बीजेपी ने रविवार को उम्मीदवारों की दो सूचियां जारी कीं। पहली सूची में पार्टी ने 15 उम्मीदवार और अंतिम सूची में तीन उम्मीदवारों की घोषणा की। बीजेपी अब सभी 200 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सूची में कुछ नए चेहरे शामिल हैं। बीजेपी ने बाड़मेर से दीपक कड़वासरा, बाड़ी से गिर्राज सिंह मलिंगा और पचपदरा से अरुण मराराम चौधरी को टिकट दिया है। बीजेपी की यह लिस्ट इसलिए खास है, क्योंकि इसमें कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को भी टिकट दिया गया है।

वसुंधरा राजे बनेंगी मुख्यमंत्री
बीजेपी की जारी पांचवी लिस्ट में भरतपुर विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने चौथी बार विजय बंसल पर विश्वास जताया है। बीजेपी से टिकट मिलने के बाद विजय बंसल ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के प्रति समर्थन जताया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निश्चित ही राजस्थान में वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री बनेंगी।

केवलादेव नेशनल पार्क उपलब्ध कराया जाएगा पानी
एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में विजय बंसल ने कहा कि वसुंधरा राजे के मुख्यमंत्री बनते ही सबसे पहले भरतपुर को दुनिया भर में पहचान दिलाने वाले केवलादेव नेशनल पार्क के लिए हर वर्ष पांचना बांध का पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी।

सुजानगंगा का होगा कायापलट
भाजपा प्रत्याशी बंसल ने कहा कि केवलादेव नेशनल पार्क की वजह से ही भरतपुर हर वर्ष लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। बंसल ने कहा कि निश्चित रूप से प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बनेंगी और उनसे कहकर हर वर्ष विश्व विरासत केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के लिए पांचना बांध का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। बंसल ने कहा कि मेरी कुछ प्राथमिकताएं हैं, उनमें सुजानगंग सबसे पहली प्राथमिकता है। यदि जनता ने मौका दिया तो सुजानगंगा का जीर्णोद्धार कराकर इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि भरतपुर में इंडस्ट्रियल हब तैयार कराया जाए, जिससे कि जिले के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके।

वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस ने रामलाल चौहान मैदान में उतारा
प्रदेश की सबसे हॉट विधानसभा सीटों में से एक झालरापाटन से प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस ने सौन्धिया राजपूत चेहरे रामलाल चौहान (पिड़ावा) को उम्मीदवार बनाया है। पिड़ावा क्षेत्र में सौन्धिया राजपूत समाज के वोटर अधिक होने से जातिगत समीकरण को देखते हुए कांग्रेस ने रामलाल चौहान को टिकट दिया है। कांग्रेस ने पूर्व सीएम राजे के सामने 2003 व 2013 में महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा था, वहीं 2018 में बाड़मेर से मानवेन्द्र सिंह को यहां लाकर राजे के सामने उतारा था।

वसुंधरा राजे का गढ़ है झालरापटन
बता दें कि झालरापाटन विधानसभा सीट से वसुंधरा राजे 2003, 2008, 2013 और 2018 का विधानसभा चुनाव जीतकर अब तक 4 बार विधायक रह चुकी हैं। इस दौरान वे दो बार (8 दिसंबर 2003 से लेकर 12 दिसंबर 2008 और 13 दिसंबर 2013 से लेकर 12 दिसंबर 2018 तक) राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। हाड़ौती क्षेत्र को भाजपा का गढ़ माना जाता है। 2018 के विधानसभा चुनाव परिणाम की बात करें तो हाड़ौती की 17 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस 7 सीट पर ही जीत हासिल कर पाई थी।