जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों दल जल्द ही अपने-अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकते हैं। इसके लिए जयपुर से दिल्ली तक कसरत तेज हो गई है। बीजेपी की पहली लिस्ट के बाद दूसरी लिस्ट का बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि कयास लगाए जा रहे है कि इस सूची में आलाकामान पूर्व सीएम वसुधरा राजे को लेकर कोई बड़ा फैसला कर सकती है। इसलिए इस लिस्ट का इंतजार काफी है। दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी राजस्थान की कोर कमेटी की बैठक हुई। जिमसें गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष मौजूद रहे।

BJP की दूसरी लिस्ट से पहले 6 घंटे तक चला मंथन
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में राजस्थान बीजेपी कोर ग्रुप मीटिंग लगभग छह घंटे चली। इस बैठक में उम्मीदवारों के नामों और चुनावी रणनीति को लेकर चर्चा की गई। राजस्थान कोर ग्रुप की बैठक में राज्य की बची हुई सभी 159 सीटों पर चर्चा नहीं हो सकी। राज्य इकाई के तरफ से सभी सीटों पर पूरा होम वर्क नहीं किया जा सका था।

मात्र 69 सीटों पर हो पाई चर्चा
इस कोर ग्रुप बैठक में महज 69 सीटों पर चर्चा हो पाई। बैठक में शामिल विश्वस्त सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश अध्यक्ष और राजस्थान यूनिट से इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि उम्मीदवारों के लिस्ट पर होमवर्क पूरा नहीं किया गया था।

159 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा जल्द
सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान बीजेपी कोर ग्रुप नेताओं की एक और बैठक 19/20 अक्टूबर से पहले दिल्ली में की जाएगी। इसमें राज्य के बचे सभी 159 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर स्क्रुटनी कर इन नामों को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति में भेजा जाएगा। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की 19/20 अक्टूबर को प्रस्तावित बैठक में राजस्थान के उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की जाएगी।

20 अक्टूबर को जारी हो सकती दूसरी लिस्ट
बताया जा रहा है कि 20 अक्टूबर को राजस्थान बीजेपी के उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी हो सकती है। हालांकि पार्टी सूत्रों ने ये बताने से इंकार किया है कि बीजेपी सीईसी में कितने नाम तय किए जा सकते हैं लेकिन एक अनुमान के मुताबिक दूसरी सूची में लगभग 70 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है। इस दूसरी सूची में कुछ सांसद और बड़े नेताओं के नाम आने की संभावना है। मिली जानकारी के मुताबिक, कोर कमेटी की मीटिंग में टिकट के साथ पार्टी की रणनीति पर भी मंथन किया गया।

बैठक में वसुंधरा राजे सहित ये नेता रहे मौजूद
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुई राजस्थान बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक गृहमंत्री अमित शाह और संगठन मंत्री बीएल संतोष के अलावा चुनाव प्रभारी प्रल्हाद जोशी, राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और सह प्रभारी कुलदीप बिश्नोई, राजस्थान चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी और सह प्रभारी नितिन पटेल और अलका गुर्जर शामिल हुए।

कांग्रेस पर बीजेपी की नजर
बीजेपी ने 41 नामों की जो पहली जारी की थी उसमें से एक और दो सीटों पर बगावत और विरोध हुआ लेकिन मामला शांत हो गया है। ऐसे में बीजेपी चुनाव नजदीक होने की वजह से बीजेपी कोई भी रिस्क नहीं लेना नहीं चाहती है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी की नजर अब कांग्रेस की लिस्ट पर है। कांग्रेस की लिस्ट जारी होने के बाद ही बीजेपी अपनी लिस्ट जारी करना चाह रही है। क्योंकि, जिस तरीके से बीजेपी के कुछ नेताओं ने विरोध दर्ज किया है अब पार्टी नहीं चाहती इसी तरीका का विरोध आगे भी जारी रहे।