भरतपुर, 23 नवंबर 2023 लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र के सांसद ओम बिडला का राजनैतिक एंव गैर राजनैतिक संगठनों के द्वारा भरतपुर जिले में 61वां जन्म दिवस मनाया गया, जिनके जन्म दिवस पर गरीब परिवार के बच्चों को भोजन पौधारोपण, वस्त्र वितरण आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए और हवन, भजन एवं प्रसादी वितरण के साथ-साथ गायों को हरा चारा व पक्षियों को चुग्गा डाला गया।
भरतपुर में श्री हरि ऑयल मील के संस्थापक सेठ स्व. हरिचरण लाल के पौत्र एंव उद्योगपति यश अग्रवाल एंव उनकी टीम यश अग्रवाल प्रभारी गौरव बंसल छोटू के सानिध्य में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला का जन्म दिवस मनाया गया। यश अग्रवाल एंव गौरव बंसल छोटू ने दूरभाष पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला को जन्म दिवस की बधाई दी। इस कार्यक्रम में लकी सेवर, सुरेन्द्र मौरोली, रजत शर्मा, दिलीप गोयल, शैलेन्द्र कुमार, मनोज अग्रवाल भुसावर, राजू पण्डित, हरिओम जघीना आदि ने भी भाग लेकर ओम बिडला को जन्म दिवस पर बधाई दी।
समाजसेवी यश अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला एक भारतीय राजनीतिज्ञ, कृषक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जो 2019 से लोकसभा के 17वें और वर्तमान अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं, जिनका जन्म 1962 में मारवाडी हिन्दू परिवार श्रीकृष्ण बिडला-शकुन्तला देवी के घर में हुआ, जिन्होंने वाणिज्य में मास्टर डिग्री हांसिल की। उन्होंने बताया कि ओम बिडला ने 2003 में कोटा दक्षिण से पहला विधानसभा का चुनाव लडा और उन्होंने 10,101 मतों से जीत हांसिल कर कांग्रेस के शान्ति धारीवाल को हराया।
2008 में कांग्रेस के रामकृष्ण वर्मा को 24,300 मतों से एवं 2013 में कांग्रेस के पंकज मेहता को 50,000 वोटों से हराया। 2003 से 2008 तक अपने कार्यकाल के दौरान राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव थे। उन्होंने बताया ओम बिडला कोटा निर्वाचन क्षेत्र से 16वीं और 17वीं लोकसभा में सांसद चुने गए। 16वीं लोकसभा में ओम बिडला ऊर्जा सम्बन्धी स्थायी समिति, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मन्त्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य रहे।
उन्होंने बताया 2019 को भाजपा के प्रधानमन्त्री द्वारा लाए गए चुनाव प्रस्ताव के द्वारा ओम बिडला को 17वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने बताया ओम बिडला 1987 से 1991 तक भाजपा कोटा के जिलाध्यक्ष, 1991 से 1997 तक प्रदेश अध्यक्ष, 1997 से 2003 तक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ लिमिटेड के उपाध्यक्ष, 1992 से 1995 तक कॉन्फेड जयपुर के अध्यक्ष रहें
उन्होंने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला कोटा और राजस्थान की शान हैं, ये युवाओं की धडकन हैं, ये किसान और व्यापारियों के हितैषी हैं और व्यापारी, गरीब, अनाथ, मजदूर, कर्मचारी आदि वर्ग के हमेशा मददगार रहे हैं। उन्होंने बताया कि ओम बिडला विभिन्न माध्यमों के द्वारा समाज सेवा, राष्ट्र सेवा, मानव सेवा, गरीब, वृद्ध, दिव्यांग और असहाय महिलाओं के सहायता करने में रूचि रखते थे।
उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से दिव्यांग, केंसर रोगी और थैलेसेमिया रोगी सहित अन्य असाध्य रोगियों की मदद की और आज भी इनकी मदद जारी है। दिव्यांगों को मुफ्त में साईकिल, व्हीलचेयर और कान की मशीन प्रदान की गईं। उन्होंने बताया हरियाली और प्राकृतिक सम्प्रदा से बेहद लगाव था, जिन्होंने कोटा में लाखों की संख्या में पेड़ लगवाए
REPORTER- ASHISH VERMA