बीकानेर। राजस्थान नाॅलेज काॅर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा अधिकृत बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति के आरएससीआईटी ज्ञान केंन्द्र पर पार्षद सुधा आचार्य, बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति के उपाध्यक्ष अविनाश भार्गव और बैच प्रभारी उमाशंकर आचार्य द्वारा महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए निःशुल्क कम्प्यूटर कोर्स का शुभाम्भ किया गया।

जिसमें चयनित 9 महिलाओं एवं छात्राओं का चयन हुआ। समिति के उपाध्यक्ष अविनाश भार्गव ने बताया कि इस प्रशिक्षण में महिलाओं एवं बालिकाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर राजस्थान सरकार का उद्देश्य डिजिटल साक्षरता का प्रचार-प्रसार तथा डिजिटल ज्ञान पर आधारित समाज का निर्माण व उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने कीे दिशा में एक सशक्त प्रयास है।

पार्षद सुधा आचार्य ने महिलाओं एवं बालिकाओं को आवश्यक कौशल सीखकर घर-दफ्तर में अधिक उत्पादकता लाने व जीवन शैली को बेहतर बनाने व व्यावसायिक शिक्षा में कैरियर बनाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर बैच प्रभारी उमाशंकर आचार्य ने कहा कि हमें डिजिटल साक्षरता के प्रति अपनी झिझक को छोड़कर आने वाले भविष्य में आने वाले बदलवाव के साथ कदम से कदम मिलाकर डिजिटल साक्षरता के लिए तैयार होना चाहिए। आज जिस प्रकार हमारे जीवन-व्यवहार के बहुत से कार्य कम्प्यूटर और मोबाइल आधारित हो रहे हैं ऐसी स्थिति में जब हम डिजिटल साक्षर होंगे तब ही अपनी भावी पीढ़ी को भी भविष्य के लिए तैयार कर सकेंगे। आने वाला भविष्य डिजिटल क्रांति का होगा।

कम्प्युटर अनुदेशिका सुश्री खुशबू भाटी ने सभी 9 छात्राओं को निःशुल्क आएससीआईटी कोर्स से सम्बन्धित पाठ्य-पुस्तके प्रदान की तथा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में ओमप्रकाश सुथार, तलत रियाज, श्रीमोहन आचार्य, विष्णु मारू,आदि उपस्थित थे।