बीकानेर। जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नोखा में संचालित अस्सिटेंट ड्रेस मेकर प्रशिक्षण केन्द्र के प्रमाण पत्र वितरित किये गये। महिला स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ इस 105 दिवसीय प्रशिक्षण अनुदेशिका श्रीमती संतोष बाहेती के द्वारा संचालित किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जन शिक्षण संस्थान के उपाध्यक्ष गिरिराज मोहता ने प्रशिक्षणर्थियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि आपका प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है अब आप स्वरोजगार के लिए स्वयं का कार्य शुरू कर सकती है।

इस मौके पर मोहता ने कहा कि हमारा देश विश्व में सबसे अधिक युवाशक्ति वाला देश है। इसी के साथ यह भी सत्य है कि हमारे देश में युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की है। बेरोजगारी के इस विकट दौर में युवाओं के सामने आत्मनिर्भरता प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो रहा है। ऐसी स्थिति में युवाओं को मात्रा सरकारी नौकरी पाने की ललक में नहीं रहकर अपना रूझान व्यावसायिक कौशल प्राप्त कर रोजगार और स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने  की ओर करना चाहिए।

इस अवसर पर जन शिक्षण संस्थान के निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने कहा कि युवाशक्ति व्यावसायिक कौशल का महत्व समझें और अपनी रूचि का काम सीखें साथ ही दुसरे युवाओं को भी प्रेरित करें। क्योंकि हुनर की शक्ति से ही बेरोजगारी से मुक्ति मिल सकती है।

संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी ने उमाशंकर आचार्य ने कहा कि संस्थान 2001 से आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक दृष्टि से कमजोर एवं जरूरतमंद लोगों को उनकी रूचि एवं स्थानीय परिवेश की आवश्यकतानुसार व्यावसायिक कौशल का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रहा है।