बीकानेर। भारतीय जनता पार्टी का एक शिष्टमंडल जेपी व्यास व रमेश सैनी पूर्व मंडल अध्यक्ष के नेतृत्व में नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा से मिला। शिष्टमंडल ने अपनी मांग रखी कि राज्य सरकार द्वारा पिछले 18 माह से प्रशासन शहरों के संग अभियान पट्टा देने के संबंध में चलाया जा रहा है। इतने लंबे समय के बावजूद भी निगम एवं न्यास प्रशासन ने कोई भी सकारात्मक पट्टा पत्रावली ओं में कार्यवाही नहीं की हजारों पत्रावली निगम और न्यास कार्यालय में पेंडिंग पड़ी है

शिष्टमंडल ने कहा कि सर्वे सुधा कच्ची बस्तियों को ट्रस्ट की मीटिंग में डिनोटिफाई करने का निर्णय लेकर सरकारी भूमि मानकर डीएलसी रेट की 10 परसेंट राशि लेकर पट्टा जारी करने की सरकार ने व्यवस्था की थी। परंतु इससे व्यवस्था के तहत किसी भी व्यक्ति को पट्टा जारी नहीं किया गया नोटिफाई सर्विस सुधा बस्तियों में पटवारी रिपोर्ट विधि सलाहकार डीटीपी की अनावश्यक रूप से रिपोर्ट लेने के संबंध में पट्टे की प्रक्रिया को जटिल कर रखा है।  इसी क्रम में निगम द्वारा 691 के तहत पट्टा पर पट्टा जारी करने के संबंध में भी पटवारी रिपोर्ट सर्च रिपोर्ट विधि सलाहकार डीटीपी की अनावश्यक रिपोर्टों से पता वलियों को बिना वजह घुमाई जा रही है।  राज्य सरकार ने समय-समय पर पट्टा जारी करने के लिए सरल प्रक्रिया के तहत जनता को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री महोदय तथा स्वायत्त शासन मंत्री महोदय के द्वारा गाइडलाइन जारी की जा रही है।  फिर भी निगम और न्यास प्रशासन द्वारा पत्रावली ऊपर कार्रवाई ने करके एक भी पट्टा जारी नहीं किया है।

शिष्टमंडल में जेपी व्यास, रमेश सैनी, फारुख पठान, सुधा आचार्य, रूप सिंह राजपुरोहित, नवरत्न सिंह सिसोदिया, ओमप्रकाश, दिनेश चौहान, मनोज, सुरजा राम राव, मन्नू सेवक, अनूप गहलोत, भंवर लाल साहू, रामदयाल पंचारिया, श्याम साहिल, शिव परिहार, राजेंद्र मूंदड़ा, हिमांशु आचार्य, मालम सिंह, नरेंद्र व्यास, राजा रंगा सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने पट्टा जारी करने के लिए निगमायुक्त को अपने सुझाव दिए निगमायुक्त ने कहा कि पटवारी रिपोर्ट की आवश्यकता को निरस्त कर दिया जाएगा तथा पट्टा देने की प्रक्रिया को सरल करने के लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे। आयुक्त ने निगम के कुछ वरिष्ठ कर्मियों की एवं शिष्टमंडल से रमेश सैनी के साथ बैठकर पट्टे जारी करने के लिए सरलीकरण करते हुए सुझाव लिए जाएंगे।