भरतपुर, 16 फरवरी। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने जिला स्तरीय मासिक जनसुनवाई में गुरूवार को स्थानीय कलेक्ट्रेट परिसर स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी कक्ष में आमजन की सुनवाई की।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में निस्तारण करें साथ ही राजस्थान सम्पर्क पोर्टल, संवैधानिक संस्थाओं एवं उच्चाधिकारियों से प्राप्त प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभागों में चल रहे विभिन्न प्रकरणों की न्यायालय प्रक्रिया का लाइट्स पोर्टल पर अपलोड किया जाना सुनिश्चित करें जिससे प्रकरणों के सम्बंध में राज्य स्तर पर होने वाली समीक्षा के दौरान जिले की स्थिति में सुधार आ सके।

जनसुनवाई के दौरान ग्राम भवनपुरा सेवर निवासियों द्वारा ज्ञापन देकर घरों के आमरास्ते पर रेलवे द्वारा चारदीवारी बनाने से आवागमन में असुविधा होने की शिकायत पर रेलवे अधिकारियों से सम्पर्क कर समस्या निस्तारण का आश्वासन दिया। पंचायत समिति वैर के ग्राम गांगरौली निवासी श्यामलाल द्वारा एफआईआर पर कोई कार्यवाही न करते हुए राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर निरस्त कर निस्तारित किये जाने की शिकायत पर जिला पुलिस अधीक्षक को प्रकरण की जांच कर निस्तारित करने के निर्देश दिये।

तहसील बयाना के ग्राम सेवला निवासी संतराम द्वारा उनके निजी खातेदारी भूमि में स्टे के दौरान जबरन मकान बनाने की शिकायत पर प्रकरण को सतर्कता में दर्ज कर सुनवाई करने के निर्देश दिये। तहसील कुम्हेर के पिचूमर निवासी रग्गो देवी द्वारा सुसरालीजन अतरसिंह द्वारा फर्जी तरीके से विक्रय पत्र किये जाने के सम्बंध में तहसीलदार कुम्हेर को मय पुलिस जाप्ता के प्रार्थिया को मकान में कब्जा दिलाने के निर्देश दिये। तहसील सीकरी के ग्राम लवान निवासी मुबारिक, दीपू जाटव, बनय सिंह द्वारा रेवेन्यू रिकाॅर्ड एवं नक्शे में सार्वजनिक रास्ता को रोकने के सम्बंध में दिये गये आवेदन पर विकास अधिकारी सीकरी को कार्यवाही के निर्देश दिये।

जनसुनवाई के दौरान 36 प्रकरण प्राप्त हुए। राजस्व रिकाॅर्ड में शुद्धिकरण, रास्तों के अतिक्रमण, सिलकोसिस सहायता, सामाजिक पेंशन, पेयजल, चिकित्सा, सड़क के प्रकरण प्रमुख रूप से प्राप्त हुए।

जनसुनवाई में नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं नगर निगम आयुक्त सुभाष गोयल, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर देवेन्द्र सिंह परमार, सहायक कलक्टर मुख्यालय भारती भारद्वाज, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक आरडी बंसल, समाज कल्याण के उपनिदेशक जेपी चावंरिया, सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं वीसी के माध्यम से समस्त उपखण्ड स्तरीय अधिकारी शामिल है।

संवाददाता- आशीष वर्मा