भरतपुर के सेवर पंचायत समिति क्षेत्र के हथैनी गांव में स्व. श्रीमती किरनदेई की शनिवार को तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने अनावरण किया और लोगों का आव्हान किया कि वे अपने माता-पिता की सेवा करे क्योंकि इनकी सेवा ईश्वर आराधना के समान है।

प्रतिमा अनावरण के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुये तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने स्व. श्रीमती किरन देई के परिवारीजनों को बधाई देते हुये कहा कि उन्होंने अपनी माता की प्रतिमा स्थापित की है जो उन्हें पथ प्रदर्शन करती रहेगी। उन्होंने भरतपुर विधान सभा क्षेत्र के बारे में चर्चा करते हुये कहा कि क्षेत्र में पिछले करीब साढे चार वर्षों के दौरान रिकॉर्ड विकास के कार्य कराये हैं। सडकों के क्षेत्र में तो भरतपुर विधानसभा क्षेत्र जिले में सर्वाधिक सडकों के निर्माण वाला क्षेत्र बन गया है और जो सडकें निर्माण से शेष रह गई हैं उनका कार्य भी आगामी माहों में पूरा हो जायेगा। उन्होंने चिकित्सा के  क्षेत्र में किये गये कार्यों की जानकारी देते हुये बताया कि क्षेत्र में 12 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जा चुके हैं जिससे अब दो ग्राम पंचायतों के बीच एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हो गया है और आगामी वर्षों में प्रयास किया जायेगा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुल जाये।

डॉ. गर्ग ने बताया कि उनकी प्राथमिकता क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली एवं सडकों के निर्माण की रही है। इसी दृष्टि से इन क्षेत्रों में विकास के कार्य कराये जा रहे हैं। पेयजल की उपलब्धता की चर्चा करते हुये कहा कि अप्रैल 2024 तक सभी घरों में नलों के माध्यम से पानी उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने विद्युत तंत्र में किये गये सुधार की जानकारी देते हुये बताया कि नये विद्युत सब स्टेशन स्थापित होने के बाद अपै्रल 2024 के पश्चात् किसानों को दो चरणों में दिन के समय सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बजट में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट और किसानों को 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली उपलब्ध कराने की भी जानकारी दी।

तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिये आगामी 24 अपै्रल से पंजीयन शिविर लगाये जायेंगे। जिनमें सभी लोगों को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये पंजीयन कराना होगा। इन शिविरों के बाद भी नियमित रूप से शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को 1 अप्रैल 2023 से दिया जायेगा चाहे उनका पंजीयन कभी भी हो। उन्होंने भरतपुर में खेलों के लविकास के लिए कराये जाने वाले कार्यों की भी विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग का चांदी का मुकुट, साफा एवं माला पहनाकर भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल, उप प्रधान ओमप्रकाश हथैनी, सरपंच ओमप्रकाश, सेवर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दीनदयाल जाटव, विकास अधिकारी डॉ. देवेन्द्र सिंह, पूर्व वार्ड पंच देवीराम, मुंशी पहलवान, योगेश शर्मा, इन्द्रपाल, शोभाराम, वीरीसिंह, नरेन्द्र सिंह अजान सहित हथैनी व नगला हथैनी गांव के अलावा आस पास गांव के लोग उपस्थित रहे।

REPORTER- ASHISH VERMA