राजस्थान के भरतपुर के दो युवकों को हरियाणा में गौ तस्करी के शक में उनकी बोलेरो सहित जिंदा जलाने के मामले में घाटमीका गांव में पंचायत बैठी। इसमें मृतक के परिजनों ने 51-51 लाख रुपये मुआवजा राशि और परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की। साथ ही आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की।

भरतपुर के घाटमीका गांव और जिले के मेवात बहुल इलाके में तनाव का माहौल है। समाज के दो युवकों के जलने के बाद देर रात शवों के अवशेष गांव पहुंचे तो कोहराम मच गया। सुबह समाज की पंचायत हुई।

इस मामले को लेकर आईजी और एसपी भी मौके पर मौजूद हैं और उन्होंने स्थिति को नियंत्रण में ले रखा है। घाटमीका गांव में हुई सामुदायिक पंचायत में शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान भी पहुंचीं। सुबह पंचायत में सर्वप्रथम निर्णय लिया गया कि सरकार की ओर से मृतक के परिजनों को 20-20 लाख रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी। शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान ने कहा था कि दोनों युवकों का अंतिम संस्कार शुक्रवार को ही किया जाएगा। लेकिन अब मृतक के परिजन मांग कर रहे हैं कि मुआवजे की राशि 51-51 लाख रुपये की जाए और दोनों परिवारों के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने के साथ ही हत्यारों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान व पीसीसी सदस्य व पूर्व प्रधान जलीस खान घाटमीका पहुंची उन्होंने जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर शांति बनाए रखने की अपील की। साथ ही सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान ने बताया कि इससे पहले तीन घंटे तक समाज की पंचायत बैठक हुई। उन्होंने दावा किया कि पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जल्द ही अन्य आरोपीयों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों युवकों का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा।

मंत्री जाहिदा खान ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा कि दोनों मृतकों के परिवारों को राजस्थान सरकार द्वारा 15-15 लाख रुपये दिए जाएंगे। मैं अपनी तरफ से पांच लाख रुपए दूंगी, 20 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही पहाड़ी के मुखिया दोनों मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता भी देंगे। पीड़ित परिवार का नाम खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़वाया जायेगा। उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलने का समय मांगा गया है। 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का गठन किया गया है। सीएम उनसे मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया है, इस पर सबकी सहमति बनी है।

भरतपुर का घाटमीका गांव हरियाणा सीमा के पास है। पुलिस ने इलाके में आसपास के थानों को अलर्ट पर रखा है। पुलिस को अंदेशा है कि रंजिश के चलते दोनों गुटों में झड़प हो सकती है। इसलिए पुलिस व जिला प्रशासन लगातार समाज के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहा है। जिले की सीमा पर भी सुरक्षा और पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।