जयपुर। राजस्थान के अलवर और धौलपुर जिले में जिला परिषद चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने जिला प्रमुख उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। अलवर जिला प्रमुख पद के लिए कांग्रेस ने बलबीर सिंह छिल्लर को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, धौलपुर में कांग्रेस की तरफ से भगवान देवी को जिला प्रमुख का उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि भगवान देवी पूर्व में भी धौलपुर जिला प्रमुख रह चुकी हैं। दोनों जिलों में जिला प्रमुख का उम्मीदवार तय करने के लिए देर रात से ही मंथन चल रहा था, जिस पर शनिवार को नामांकन दाखिल करने के समय से पूर्व ही आम राय करके दोनों सीटों पर जिला प्रमुख के उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।

आम राय से तय हुए जिला प्रमुख उम्मीदवार
अलवर जिला प्रमुख का पद जहां ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित है तो वहीं धौलपुर जिला प्रमुख का पद सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है। यही वजह है कि धौलपुर में सामान्य वर्ग की महिला को जिला प्रमुख पद का कांग्रेस उम्मीदवार बनाया गया है। अलवर जिले में जाट वर्ग से आने बलबीर सिंह प्रत्याशी बनाया गया है।

नामांकन किया दाखिल
प्रत्याशी घोषित होने के साथ ही माया देवी और बलवीर सिंह छिल्लर ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। जिला प्रमुख के चुनाव के लिए दोपहर 3 बजे शाम 5 बजे तक मतदान होगा। जिला परिषद के निर्वाचित सदस्य जिला प्रमुख के चुनाव में भाग लेंगे। अलवर और धौलपुर जिले में सेंधमारी के चलते भाजपा-कांग्रेस ने अपने-अपने जिला परिषद सदस्यों की बाड़ाबंदी कर रखी है, जिला प्रमुख के आज होने वाले चुनाव में प्रत्याशी बाड़ाबंदी से सीधे मतदान स्थल पर आकर ही वोट डालेंगे।

उपचुनाव से पहले BJP को झटका
प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए मतदान से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस ने दो जिले, अलवर और धौलपुर में हुए पंचायत चुनाव में बीजेपी को शिकस्त दे दी है। अलवर में पंचायत समिति के 352 वार्ड के चुनाव में कांग्रेस ने 134 वार्ड में जीत दर्ज की है, वहीं बीजेपी 120 वार्ड में ही जीत पाई। बीएसपी समेत निर्दलीयों ने भी 97 वार्ड में जीत दर्ज की है। इसी तरह धौलपुर में जिला परिषद की 23 सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने 17 पर कब्जा किया। बीजेपी महज 06 सीटों पर ही जीत पाई। इसी तरह धौलपुर में पंचायत समिति की 140 सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने 73 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी 38 सीटें ही जीत पाई. बीएसपी और अन्य के खाते में 29 सीटें गई।