news of rajasthan

राजस्थान में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर खड़े 199 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है। इन मतपेटियों को राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में रखा गया। जहां ये मतपेटियां रखी गई हैं. वहां तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

मतपेटियों की सुरक्षा की प्राथमिक जिम्मेदारी आईटीबीपी की दो कंपनियों को सौंपी गई है। आईटीबीपी के बाद केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इसके बाद जयपुर पुलिस तैनात कर दी गई है।

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कहा- मतपेटियां 3 दिसंबर को खुलेंगी। इसे लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दोनों कॉलेजों में रखी मतपेटियों की सुरक्षा आईटीबीपी की दो कंपनियों को सौंपी गई है। इसके अलावा 100 पुलिसकर्मी, 1 एडिशनल डीसीपी, 2 एसीपी और 4 इंस्पेक्टर अलग-अलग प्वाइंट पर तैनात किए गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए पुलिस कमिश्नर खुद नियमित अंतराल पर मौके का दौरा कर रहे हैं। वहीं, अभय कमांड सेंटर से आसपास के इलाके के फोटो-वीडियो भी लिए जा रहे हैं। इस परिसर के आसपास संदिग्धों के दिखने पर तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

अतिरिक्त आयुक्त कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा- कॉलेजों में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इसके अलावा पहली लेयर की सुरक्षा के लिए आईटीबीपी की दो कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा दो लेयर में 100 से ज्यादा जयपुर पुलिस के जवान और अधिकारी तैनात किए गए हैं।

3 तारीख को होने वाली काउंटिंग में सुरक्षा और बढ़ा दी जाएगी। समर्थकों को यथासंभव मुख्य सड़क से दूर रखा जायेगा। किसी भी तरह की हुडदंग का जवाब देने के लिए क्यूआरटी को सक्रिय रखा गया है।