news of rajasthan

राज्य में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना आज जारी हो गई है। इसके साथ ही नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 6 नवंबर तक अपना नामांकन ऑनलाइन और ऑफलाइन भर सकेंगे। 5 नवंबर को अवकाश के कारण नामांकन दाखिल नहीं किये जायेंगे। 25 नवंबर को वोटिंग होगी। इस बार चुनाव आयोग ने वोटिंग का समय 11 घंटे तय किया है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार नामांकन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हार्ड कॉपी जमा करने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाना होगा।

नामांकन भरने आने वाले उम्मीदवार के साथ केवल 4 व्यक्ति यानी कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन दाखिल करने आने वाले व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में प्रवेश की अनुमति होगी। नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी।

नामांकन के समय उम्मीदवारों को सभी दस्तावेजों के साथ एक शपथ पत्र भी जमा करना होगा। यदि कोई उम्मीदवार उस विधानसभा क्षेत्र का मतदाता नहीं है, जहां से वह चुनाव लड़ रहा है, तो उसे उस विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची दिखानी होगी, जिसमें उसका नाम दर्ज है। इस सूची को प्रमाणित किया जाना चाहिए। एक उम्मीदवार एक सीट से अधिकतम 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है, जबकि वह एक समय में अधिकतम 2 विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ सकता है।

6 नवंबर को नामांकन फॉर्म भरने के बाद 7 नवंबर को इन सभी की जांच की जाएगी। सफल नामांकन की सूची जारी करने के बाद उम्मीदवार को नामांकन वापस लेने के लिए 9 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। चुनाव लड़ने वाले अंतिम उम्मीदवारों की सूची 9 नवंबर को नामांकन वापस लेने की तारीख के बाद जारी की जाएगी। सीईओ गुप्ता ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य उम्मीदवारों को 10,000 रुपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5,000 रुपये प्रत्येक जमानत राशि के रूप में जमा करनी होगी।