news of rajasthan
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट।
news of rajasthan
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट।

अशोक गहलोत ने आज जयपुर के अल्बर्ट हॉल के सामने राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण की। साथ ही सचिन पायलट ने भी उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। पायलट प्रदेश के 5वें डिप्टी सीएम-उप मुख्यमंत्री बने। राजस्थान के राज्यपाल कल्याणसिंह ने गहलोत-पायलट दोनों को पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण करायी। आजादी के बाद से संभवत: यह पहला मौका है जब अल्बर्ट हॉल किसी मुख्यमंत्री ने शपथ ग्रहण की है। इससे पहले गहलोत ने इससे पूर्व दोनों बार मुख्यमंत्री पद की शपथ राजभवन में ही ली थी, लेकिन इस बार भाजपा की तरह शपथ ग्रहण समारोह बड़े रूप में आयोजित किया जा रहा है। समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भी शिरकत की और मंच पर पहुंच नव निर्वाचित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को बधाई दी।


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एचडी देवगोड़ा, एमके स्टालिन एवं कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद सहित अन्य बड़े दिग्गज एवं कई विपक्षी दलों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए जयपुर पहुंचे। राहुल गांधी इसके बाद भोपाल में कमलनाथ के मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शपथ में भाग लेंगे। इसके बाद शाम चार बजे भूपेश बघेल के छत्तीसगढ़ सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस सरकार बना रही है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों ही राज्यों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। हालांकि राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने गठबंधन की सरकार बनायी है।

समारोह से पूर्व राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘एक बार मंत्रिमंडल तय हो जाएगा, तो मुख्यमंत्री उनकी सलाह पर काम करना शुरू कर देगा… जब ऐसा होगा, तो हम वह करेंगे, जो जनता के हित में होगा और घोषणापत्र हमारी प्राथमिकता होगा।

राजस्थान के मनोनीत उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सोमवार को अपने आवास पर कहा, ‘राज्य तथा राज्य की जनता के लिए नई शुरुआत है… उन्होंने हम पर विश्वास किया, और हमारा काम आज से शुरू हो रहा है… जैसे ही मंत्रिमंडल बन जाएगा, हम जनता से किए वादों पर काम शुरू कर देंगे… हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए काम करेंगे..।’

Read more: तीन में से दो बार कांग्रेस को बहुमत तक न दिला सके अशोक गहलोत