कोटा. देश के श्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की आवेदन प्रक्रिया जारी है। अप्रेल परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी से प्रारम्भ हुई थी। ऐसे में करीब 9 हजार ऐसे स्टूडेंट्स रोज आवेदन कर रहे हैं, जिन्होंने पहले जेईई मेन जनवरी परीक्षा नहीं दी और सीधे ही अप्रेल परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं। अब तक 1 लाख 95 हज़ार से अधिक नए स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च तक है।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन अप्रेल परीक्षा के लिए पूर्व में 9 लाख 6 हज़ार स्टूडेंट्स जनवरी परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके थे। साथ ही, अभी तक 1 लाख 95 हजार से अधिक नए स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं। ऐसे में इस वर्ष जेईई मेन-2023 के लिए दोनों सेशन मिलकर 11 लाख से अधिक यूनिक स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं।

पूर्व में बीई-बीटेक के लिए जनवरी परीक्षा के लिए 8 लाख 66 हज़ार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। 8 लाख 22 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। ऐसे में इस वर्ष बीई-बीटेक के लिए दोनों सेशन मिलकर यूनिक स्टूडेंट्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा होने की स्पष्ट सम्भावना है। इस वर्ष जेईई-मेन में परीक्षा में बीई-बीटेक के लिए गत वर्ष के मुक़ाबले 35 हज़ार अधिक स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन की सम्भना है। गत वर्ष कुल 10 लाख 26 हज़ार 799 स्टूडेंट्स ने बीई- बीटेक के लिए आवेदन किया था और 9 लाख 5 हज़ार 590 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। इस वर्ष बीई-बीटेक के लिए कुल 10 लाख 60 हज़ार से अधिक स्टूडेंट्स के आवेदन की सम्भावना है। इस वर्ष आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स में से 95 प्रतिशत से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है।