जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बीजेपी आलाकमान पार्टी की अंदरूनी कलह को खत्म करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हाल ही में सीपी जोशी को जहां प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं, राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष और सतीश पूनिया को उप नेता प्रतिपक्ष के पद दिया गया है। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले बीजेपी के अंदर चल रही खींचतान को खत्म करने के लिए यह रणनीति तैयार की गई है।

राजे के बिना चुनाव जीतना मुश्किल
अब माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय नेतृत्व वसुंधरा राजे को कोई नई जिम्मेदारी सौंप सकता है। राजे को नई जिम्मेदारी देने के चलते प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह की कोशिशें भी शुरू हो चुकी हैं। बीजेपी हाईकमान इस बात को लेकर भी ऊहापोह की स्थिति में है कि बिना वसुंधरा राजे के चुनाव में जीत की राह मुश्किल माना जा रहा है।

वसुंधरा को जल्द मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी
राजनीतिक जानकारों का कहना है कि वसुंधरा राजे का राजस्थान में खासा प्रभाव है। ऐसे में इलेक्शन कैंपेनिंग पार्टी में अध्यक्ष का पद देकर बीजेपी उन्हें चुनाव में उतार सकती है। अगले आने वाले 10 से 15 दिन में वसुंधरा राजे को लेकर फैसला ले लिया जाएगा। पार्टी हाईकमान चाहता है कि राजे का सम्मान बना रहे और इलेक्शन में भी उन्हें पूरी तरह से एक्टिव रखा जाए। उनके साथ ही चुनाव में डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है।

पूर्व सीएम के अनुभव का पार्टी को मिलेगा फायदा
हाल ही में रविवार को बीजेपी मुख्यालय में दिनभर चली मीटिंग के बाद शाम को अरुण सिंह ने वसुंधरा राजे के घर जाकर बैठक की थी। लंबे समय तक चली इस बैठक के बाद संभावना जताई जा रही है कि बीजेपी हाईकमान वसुंधरा राजे की भूमिका को आने वाले विधानसभा चुनाव में तय करना चाहता है। उनके प्रभाव का फायदा उठाने के लिए राजे को अहम पद सौंपा जा सकता है।

राजे समर्थकों को दिया गया मैसेज
माना यह भी जा रहा है कि वसुंधरा राजे के घर जाकर अरुण सिंह का इस तरह से उनसे मुलाकात करना ना सिर्फ उनकी अहमियत को दर्शाता है बल्कि उनके समर्थकों को भी यह मैसेज भेजा गया है कि राजे की भूमिका पार्टी हाईकमान ने पहले से तय कर रखी है। अरुण सिंह के अलावा राजस्थान बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र ने भी वसुंधरा राजे के घर जाकर उनसे मुलाकात की।

वसुंधरा समर्थक नेता बोले- भाजपा बिना दूल्हे की बारात
राज्यसभा के पूर्व सांसद रामनारायण डूडी ने मंगलवार को जोधपुर में बीजेपी को बिना दूल्हे की बारात बताया। वसुंधरा समर्थक नेता ने कहा कि राजस्थान भाजपा के अंदर दूल्हा का अभाव है। बारात में चलना है, बींद तो है नहीं। बारात किसकी ले जा रहे हैं। जब आगे बींद होगा तो बारात होगी। अध्यक्षजी मेरी बात को आगे तक पहुंचा देना, अगर मेरी बात अनुशासनहीनता है तो यह बात आगे पहुंचा देना। रामनारायण डूडी ने यह बात जोधपुर में भोपालगढ़ के देवरी धाम में भाजपा बूथ सशक्तिकरण कार्यशाला के दौरान कही थी।