जयपुर। बिहार के चुनावी भंवर में फंसी नीतीश कुमार की कश्ती को पार लगाने और यूपी से लेकर नगालैंड तक 10 राज्यों के उपचुनाव में बीजेपी की चमक बढ़ाने में एक बार फिर मोदी के करिश्मे ने काम किया है। मोदी समर्थकों का कहना है कि बिहार से लेकर सभी उपचुनावों में बीजेपी की जीत के एक ही कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है। बीजेपी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना के उपचुनाव जीत गई और बिहार में पार्टी की स्पष्ट जीत हुई। यह सब नरेंद्र मोदी के कारण हुआ।

 

स्थानीय मुद्दों पर की चर्चा
प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज निवास पैलेस में बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को मिली जीत के बाद धौलपुर और भरतपुर के बीजेपी नेताओं और पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मिल खुशी मनाई है। समर्थकों को मिठाइयां बांटी गई। उनसे मुलाकात करके स्थानीय मुद्दों पर चर्चा की है। इसके साथ ही उन्होंने दीपावली की अग्रिम शुभकामनाएं भी दी।

 

लॉकडाउन का दर्द भूल गए मतदाता
मोदी विरोधी बिहार चुनाव में बीजेपी की जीत से दुखी हैं। वो समझ नहीं पा रहे कि आखिर मतदाताओं ने लॉकडाउन का दर्द इतनी जल्दी और इतनी आसानी से कैसे भुला दिया। दरअसल, इसके पीछे मोदी सरकार के पिछले छह सालों के कुछ ऐतिहासिक काम हैं जो लॉकडाउन के दर्द पर हावी हो गए। बात करोड़ों गरीबों का जनधन खाता खुलवाकर सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों को पहुंचाने की हो या फिर कोरोना काल में गरीबों के मुफ्त में अनाज देने की, जनता मोदी के इन पहलों से बहुत प्रभावित हुए।

10 राज्यों में उपचुनाव, 67 प्रतिशत सीटों पर बीजेपी का कब्जा
बात सिर्फ बिहार की नहीं है। बीजेपी ने 10 राज्यों की 59 विधानसभा सीटों में से 40 सीटों पर जीत दर्ज कर ली।यानी, उसे 67.79 प्रतिशत सीटों पर जीत हासिल हुई। बीजेपी को एमपी में 28 सीटों में से 19, यूपी की 7 सीटों में से 6 और गुजरात की सभी 8 सीटों पर जीत हासिल हुई है। इतना ही नहीं, बीजेपी ने कर्नाटक में 2 की 2 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप कर लिया जबकि मणिपुर में 5 में से 4 सीटें जीत लीं।